UP UK Property Dispute: यूपी और उत्तराखंड के बीच 21 साल पुराना विवाद अब ख़त्म हो रहा है. सम्पत्तियों को लेकर दोनों राज्यों के बीच के विवाद को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम ने मिलकर सुलझा लिया. गंगा किनारे बने अलकनंदा होटल को लेकर दोनों राज्यों में लड़ाई का आलम ये था कि मामला कोर्ट तक चला गया. हालांकि करीब ढाई साल पहले उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बातचीत से हल निकाल लिया. इसका नतीजा ये है कि उत्तराखंड को उसका अलकनन्दा होटल मिल गया तो उसी के बगल में यूपी ने भगीरथी होटल बनाकर तैयार कर दिया. गुरुवार को योगी आदित्यनाथ और पुष्कर धामी की मौजूदगी में सम्पत्तियों के बंटवारे की औपचारिकता पूरी कर होटल भगीरथी का उद्घाटन कर दिया जाएगा. 


होटल अलकनंदा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पैतृक घर के पास मंगलवार को हुए कार्यक्रम में उन्होंने दोनों राज्यों के बंटवारे का ज़िक्र किया. उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार दोनों राज्यों में बनने का फायदा है कि जो विवाद साल 2000 से चल रहा था वो बातचीत से सुलझ गया. बेहतरीन सुविधाओं के साथ होटल भगीरथी अब शुरू किया जाएगा. यूपी के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मजाकिया लहजे में कहा कि हमने अलकनंदा के बगल में भगीरथी नाम से इतना बेहतर होटल तैयार किया है कि उत्तराखंड के सीएम उसे देखकर कहीं उसे ही न मांगने लगे. 


यूपी से साल 2000 में अलग हुआ था उत्तराखंड
यूपी से से अलग होने के बाद उत्तराखंड को अलग राज्य का दर्जा साल 2000 में मिला. तब बहुत सी ऐसी सम्पत्तियां थीं जिनको लेकर दोनों राज्यों में विवाद था. उन्हीं में से एक होटल अलकनन्दा है जो गंगा जी के किनारे पर बना है. इस होटल को यूपी पर्यटन निगम चलाता रहा है जिसपर उत्तराखंड अपना कब्जा चाहता था. ढाई साल पहले बातचीत में ये तय हुआ कि अलकनन्दा के बगल की ज़मीन यूपी को दे दी जाए जिसपर अपने ख़र्च से यूपी अपना होटल बना ले. अब होटल बनकर तैयार है जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को करेंगे. 


बेहतरीन सुविधाओं से लैस है होटल भगीरथी
उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह ने बताया कि यूपी ने जो होटल बनाया है वो बेहतरीन सुविधाओं से लैस है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम ने विवाद ख़त्म कर लिया. लोगों को अब एक कि जगह 2 होटलों का विकल्प भी मिलेगा. सरकार बेहतरीन सुविधा देने के लिए इसको चलाने का काम किसी प्राइवेट  कंपनी को देने पर विचार कर रही है. 


होटल भगीरथी में बने हैं 100 कमरे
होटल भगीरथी में कुल 100 कमरे बनाये गए हैं. 10 कमरे सूट रूम हैं और बाक़ी 90 कमरे डीलक्स रूम हैं. ये होटल भी गंगा जी के घाट पर बना है. इसके कमरों में 5 स्टार होटल जैसी सुविधा दी गई है. सूइट रूम में बेहतरीन सोफ़े, बड़ी एलईडी टीवी और अच्छे किस्म का बेड होने के अलावा 2 बड़ी बालकनी है जहां से गंगा दर्शन हो सकते हैं. गुरुवार को सुबह 11.30 बजे होटल अलकनन्दा और होटल भगीरथी के सटे हुए परिसर के अंदर बने कार्यक्रम स्थल पर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद होंगे. इसमें औपचारिक तौर पर सम्पत्तियों के बंटवारे का हस्तांतरण होगा. इस कार्यक्रम में तमाम साधु संत भी होंगे, इस वजह से कोई मंच ने बनाकर सभी को एक लेवल पर बैठाने की व्यवस्था की गई है. 


यह भी पढ़ेंः


Tamil Nadu Politics: तमिलनाडु के प्राचीन शैव मठ के महंत की पालकी में शोभायात्रा पर रोक, छिड़ा सियासी विवाद


MCD: AAP का बीजेपी पर निशाना, कहा- दिल्ली में 'कूड़े' पर हो रही राजनीति, भ्रष्टाचार में लिप्त है पूरी पार्टी