नई दिल्ली: लोक जनशक्ति पार्टी के भीतर जारी आधिपत्य की लड़ाई अब चुनाव आयोग के साथ-साथ बिहार की सड़कों पर भी लड़ी जाएगी. चाचा की बगावत को भतीजा चिराग पासवान अब सीधे जनता के दरबार में ले जाएंगे. इसके लिए उन्होंने अगले महीने की 5 तारीख़ से यात्रा निकालने का एलान किया है.


लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान गुट ने आज दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की. बैठक में चाचा पशुपति पारस की बग़ावत को एक साज़िश क़रार देते हुए फ़ैसला किया गया कि चिराग पासवान 5 जुलाई से बिहार में 'आशीर्वाद यात्रा' की शुरुआत करेंगे. 5 जुलाई को चिराग के पिता दिवंगत रामविलास पासवान की जयंती है. रोचक बात ये है कि यात्रा की शुरुआत हाजीपुर से होगी जो पशुपति पारस का लोकसभा क्षेत्र है. वैसे हाजीपुर रामविलास पासवान की कर्मभूमि भी रही है. रामविलास पासवान हाजीपुर से आठ बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं. 


यात्रा क़रीब दो महीने तक चलेगी और पूरे बिहार में चलेगी. यात्रा के अंत में पटना में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी जिसमें आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा. आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एक राजनीतिक प्रस्ताव पारित किया गया. पांच सूत्री प्रस्ताव में अन्य बातों के अलावा राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए स्वर्गीय रामविलास पासवान को भारत रत्न दिए जाने और बिहार में उनकी प्रतिमा लगाए जाने की भी मांग की गई. 


प्रस्ताव में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की तरफ़ से अध्यक्ष के तौर पर चिराग पासवान में पूरा विश्वास व्यक्त किया गया. प्रस्ताव में ये भी कहा गया कि कार्यकारिणी पार्टी संविधान के मुताबिक़ अध्यक्ष चुने गए चिराग पासवान के हर फैसले का समर्थन करती है. इसके साथ ही लोजपा को लेकर दिए गए पशुपति पारस के बयानों की निंदा करते हुए उनके कार्यों को असंवैधानिक क़रार दिया गया. प्रस्ताव में दोहराया गया कि पशुपति पारस को पार्टी से निष्कासित किया जा चुका है. 


एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए चिराग पासवान ने दावा किया कि आज की कार्यकारिणी की बैठक में 90 फ़ीसदी सदस्य शामिल हुए थे. उन्होंने कहा कि केवल दिल्ली और जम्मू कश्मीर के प्रदेश अध्यक्षों को छोड़कर सभी प्रदेश अध्यक्ष शरीक हुए थे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक़ 76 सदस्यों वाले कार्यकारिणी की बैठक में 65 सदस्य सशरीर या वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे. 


सोमवार से यूपी में खुल जाएंगे मॉल्स और रेस्टोरेंट, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस