भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर अब एक नया दावा किया गया है. ये दावा इस बार चीन की तरफ से किया गया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि, पीएलए ने एलएसी के हॉट स्प्रिंग एरिया को खाली कर दिया है. ये दावा तब किया जा रहा है, जब भारत की तरफ से लगातार चीन पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि वो अब भी कई जगहों पर डिसइंगेजमेंट के लिए तैयार नहीं है. 


विवादित इलाकों से पीछे हटने की बात
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की तरफ से ये दावा किया गया है कि अब उनके सैनिक गलवान घाटी, पैंगोंग लेक और हॉट स्प्रिंग एरिया से पीछे हट चुकी है और ये इलाके खाली हो चुके हैं. रिपोर्ट में चीनी विदेश मंत्रालय के हवाले से ये बात कही गई है. हालांकि भारत की तरफ से ऐसा कुछ भी साफ नहीं हुआ है. क्योंकि तमाम दौर की बातचीत के बावजूद चीन अपनी सेना को पीछे हटाने के लिए तैयार नहीं था. जानकारों का भी कहना है कि, चीन के इस दावे पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है. 


बता दें कि एलएसी पर चीन लगातार एग्रेसिव मोड में रहा है और भारत के कई बार कहने के बावजूद उसने अपने सैनिकों को पीछे नहीं हटाया. इसे लेकर दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है. जिसमें डिसइंगेजमेंट को लेकर सहमति बनती है, लेकिन चीन की तरफ से कई इलाकों में ऐसा नहीं किया जाता है. इसके उलट एलएसी पर चीन के कंस्ट्रक्शन की खबरें सामने आती रही हैं. 


पहले भी दावे कर चुका है चीन
चीन और भारत के बीच पिछले दो साल से लगातार तनाव जारी है. गलवान घाटी में हुई हिंसा के बाद मामला बढ़ गया और दोनों देशों की सेनाएं कई किलोमीटर आगे आ गईं. लेकिन इसके बाद सैन्य स्तर और राजनयिक स्तर पर कई दौर की बातचीत शुरू हुई. लेकिन हालात लगातार तनावपूर्ण बने रहे. इस बीच चीन की तरफ से कई बार ऐसे दावे किए गए, जिनमें कहा गया कि सेना पहले वाली स्थिति में लौट गई है. अब एक बार फिर ऐसा ही दावा सामने आया है, अब देखना होगा कि चीन ने वाकई में विवादित इलाकों से सेना को हटा दिया है या फिर पहले की ही तरह एक बार फिर झूठा दावा किया गया है. 


ये भी पढ़ें - 


पाकिस्तान के सूचना मंत्री ने विपक्ष के नेता से कहा, 'कांग्रेस जॉइन कर लो, पाकिस्तान में राहुल गांधी के वोट बिलावल भुट्टो से ज्यादा'


Russia-Ukraine War Live Updates: यूक्रेन के जैपोरिजिया शहर के रेलवे स्टेशन में धमाका, रूस-यूक्रेन के बीच आज भी जारी रहेगी बातचीत