Russia-Ukraine War: टीवी चैनल यूक्रेन-24 का प्रसारण हैक, जेलेंस्की को लेकर चला दी ये खबर

Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पहली बार रूसी सैनिकों की मदद से यूक्रेन के शहरों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया है.

ABP Live Last Updated: 16 Mar 2022 09:47 PM
पुतिन ने सैन्य ऑपरेशन को सफल बताया

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में रूस के सैन्य ऑपरेशन को सफल बताया है. 

टीवी चैनल यूक्रेन-24 का प्रसारण हैक

टीवी चैनल यूक्रेन-24 का प्रसारण हैक कर लिया गया था और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की द्वारा सेना को हथियार डालने की एक नकली अपील नीचे चल रही लाइन पर दिखाई दी. 

रूसी विदेश मंत्री ने जंग खत्म होने की उम्मीद जताई

स्थानीय मीडिया के अनुसार रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव युद्ध को समाप्त करने के लिए मास्को और कीव के बीच वार्ता में समझौता करने के लिए "कुछ आशा" देखते हैं. लावरोव ने आरबीके अखबार को बताया कि उनका मानना ​​है कि पहले से ही ऐसी स्थितियां हैं जिन पर पक्ष समझौते के करीब हैं.

डिप्टी गवर्नर के बेटे की यूक्रेन में मौत हो

नेनेट्स ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट के डिप्टी गवर्नर के बेटे की यूक्रेन में मौत हो गई है. वह व्यक्ति 106वें तुला गार्ड पैराट्रूपर डिवीजन की 137 वीं रेजिमेंट के सैन्य और राजनीतिक कार्यों के लिए टोही कंपनी का डिप्टी कमांडर थे. 

रूस ने कीव पर फिर किए हमले, दो रिहायशी इमारतें क्षतिग्रस्त

युद्ध के 21 वे दिन भी रूस  कीव पर बुधवार को रूस ने फिर हमले किए. आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक रूस के लगातार तीन हमलों में दो रिहायशी इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. इस हमले में केवल दो लोग जख्मी हुए. 

तेल ऑफर देने के बाद इसे लेकर अमेरिका की प्रतिक्रिया

 रूस की ओर से भारत को सस्ते में कच्चा तेल ऑफर देने के बाद इसे लेकर अमेरिका की प्रतिक्रिया सामने आई है. यह प्रतिक्रिया वाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने दी है. जेन साकी ने कहा, भारत रूसी तेल पर छूट खरीदकर प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं कर रहा है लेकिन इस तरह के कदम से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को इतिहास के गलत पक्ष में डाल दिया जाएगा. 

रूस के हमले के बाद पहली बार यूरोप जाएंगे बाइडेन

यूक्रेन पर रूस द्वारा किए जा रहे हमले के बाद पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूरोप जाएंगे. व्हाइट हाउस के मुताबिक अगले हफ्ते नाटो के साथ वह यूक्रेन मामले को सुलझाने के लिए चर्चा करेंगे.

ऑनलाइन बैठक करेंगे जी-7 देश

जापान के वित्त मंत्री शुनिची सुजुकी ने कहा कि जी-7 देश यूक्रेन में रूस के हमलों पर चर्चा करने के लिए ऑनलाइन बैठक करेंगे.

यूक्रेन के जैपोरिजिया शहर के रेलवे स्टेशन में धमाका   

यूक्रेन के जैपोरिजिया (Zaporizhzhia) शहर के रेलवे स्टेशन में जोरदार धमाका हुआ है. यूक्रेनी मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन के हमले में रूसी सेना के मेजर जनरल ओलेग मित्येव की भी मौत हो गई है. 


 

US सीनेट ने सर्वसम्मति से पुतिन को युद्ध अपराधी घोषित करने वाले प्रस्ताव को दी मंजूरी

अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन पर हमले को लेकर युद्ध अपराधों के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके प्रशासन की जांच कराने की मांग करने वाले एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. सीनेटर लिंडसे ग्राहम के प्रस्ताव में कहा गया है कि सीनेट पुतिन के निर्देश पर रूसी सैन्य बलों द्वारा किए जा रहे ‘‘मानवता के खिलाफ हिंसा, युद्ध अपराधों, अपराधों’’ की कड़ी निंदा करती है. 

रूसी सैनिकों ने लोगों को बंधक बनाया

यूक्रेन रूस जंग के बीच अधिकारियों का कहना है कि रूस के सैनिकों ने मारियुपोल शहर में 500 लोगों को बंधक बना लिया है.

रूस और यूक्रेन के बीच आज भी जारी रहेगी बातचीत

यूक्रेन के एक सीनियर अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि रूस के साथ बातचीत बहुत कठिन थी लेकिन निश्चित रूप से समझौता करने की गुंजाइश है. यह कहते हुए कि वार्ता बुधवार को भी जारी रहेगी.

जेलेंस्की ने कनाडा से मदद की अपील की

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मंगलवार को कनाडा से मदद की अपील की है. जेलेंस्की ने कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और सांसदों से यूक्रेन के ऊपर उड़ान निषिद्ध क्षेत्र बनाने में मदद की गुजारिश की.


 

 

यूक्रेन में मारा गया पत्रकार

दोनों देशों में चल रहे युद्ध के बीच कीव इंडिपेंडेंट (Kyiv Independent) के चीफ एडिटर ओल्गा रुडेंको ने दावा किया है कि फॉक्स न्यूज़ (Fox News) ने अपने रिपोर्ट में रिपोर्टिंग के दौरान मारे गए पत्रकार का जिक्र तक नहीं किया है. इस दावे के साथ ही उन्होंने पत्रकार की तस्वीर ट्वीट की है. दरअसल बीते मंगलवार रूस के हमले में फॉक्स न्यूज की जर्नलिस्ट ऑलेक्जेंड्रा कुर्शीनोवा और कैमरामैन पियरे जक्रेव्स्की की मौत हो गई थी. 

बैकग्राउंड

Russia-Ukraine War : आज यूक्रेन और रूस के युद्ध का 21वां दिन है. 21 दिनों से चल रही इस जंग ने यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर दिया है. लाखों लोग पलायन कर चुके हैं. इस बीच अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस पर लगातार प्रतिबंध लगा रहे हैं और दोनों देशों के राजनेताओं से बात कर जंग रोकने के प्रयास में लगे हुए हैं. इसी बीच यूक्रेन ने ऐलान कर दिया कि वह नाटो में शामिल नहीं होंगा. 


यूक्रेन के इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि रूस का तेवर नरम हो सकता है. क्योंकि यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकना युद्ध के सबसे बड़े कारणों में से था. इसके अलावा आज भी रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत होनी है. 


वहीं यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पहली बार रूसी सैनिकों की मदद से यूक्रेन के शहरों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया है. रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण यूक्रेन के खेरसॉन शहर में फंसे तीन भारतीयों को रूसी सैनिकों ने रेसक्यू किया है. इसके बाद मॉस्को में भारतीय दूतावास ने सिम्फ़रोपोल (क्रीमिया) और मॉस्को के रास्ते इन तीन भारतीयों (1 छात्र और 2 कारोबारियों) को देश भेजा है.


बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने पर यूक्रेन में हजारों भारतीय फंस गए थे. भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा के तहत इन सभी को कई बार में बाहर निकाला. इस दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करके भारतीयों को वहां से निकालने में मदद मांगी थी. पुतिन ने भी भारतीयों की मदद का भरोसा दिलाया था. इसके बाद रूस और यूक्रेन के बीच सीजफायर के दौरान अधिकतर भारतीय निकल भी गए, लेकिन कुछ अब भी फंसे हैं. इन सबके बीच ऐसा पहली बार हुआ है जब रूसी सेना ने यूक्रेन क्षेत्र से भारतीयों को निकालने में मदद की है. पूर्वी सीमा और रूस के रास्ते भारतीयों के निकलने का यह पहला मामला है.


ये भी पढ़ें:


कपिल सिब्बल के बाद संदीप दीक्षित ने भी बोला गांधी परिवार पर हमला, कहा- पार्टी में कोई बड़ा लीडर नहीं बचा


Asaduddin Owaisi on Hijab: HC के फैसले पर बोले ओवैसी- 'हिजाब भी इबादत, एक धर्म को निशाना बनाया गया'

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.