SII Launch Cervical Cancer Vaccine: सर्वाइकल कैंसर के लिए वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) अगले कुछ ही महीनों में उपलब्ध हो जाएगी. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन अगले कुछ महीनों में उपलब्ध हो जाएगी. उन्होंने कहा कि पहले इस टीके को देश में दिया जाएगा और बाद में दुनिया को देंगे.


सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन बनना एक बहुत बड़ी कामयाबी है. मेडिकल साइंस (Medical Science) के लिए आज बहुत बड़ा दिन माना जा रहा है. अदार पूनावाला ने कहा कि सर्वाकइल कैंसर की वैक्सीन की कीमत (Cervical Cancer Vaccine Price In India) 200  से 400 रुपये के बीच हो सकती है. हालांकि, उन्होंने ये भी स्पष्ट रूप से कहा कि कीमतों को अभी तय नहीं किया गया है.






'20 करोड़ डोज बनाने की तैयारी'


सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि अगले दो सालों में 20 करोड़ डोज बनाने की तैयारी की जा रही है. बता दें कि सर्वाइकल कैंसर  के लिए 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन को लेकर विशेषज्ञों में काफी उत्साह है. 


सर्वाइकल कैंसर की पहली स्वदेशी वैक्सीन


गौरतलब है कि देश में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ जंग अब और आसान होगी. सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई के लिए भारत को पहली स्वदेशी वैक्सीन मिल गई है. ये वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ओर से बनाई गई है. 


क्या है सर्वाइकल कैंसर?


सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है, जो गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में होता है. ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) जो कि एक यौन संचारित संक्रमण है. ये वायरस सर्वाइकल कैंसर पैदा करने में सबसे अधिक जिम्मेदार है. बताया जा रहा है कि वैक्सीन पहले 9 से 14 साल की लड़कियों को दी जा सकती है. 


वैक्सीन से सर्वाइकल कैंसर को रोकने में मदद


भारत में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के मामले बढ़े हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक ये 15 से 44 साल की आयु की महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर है. टीकाकरण गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को रोकने में काफी हद तक मददगार बताया जाता है. केंद्र सरकार के राष्ट्रीय वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) में इस वैक्सीन को शामिल करना, महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की समस्या को कम करने की दिशा में ठोस कदम साबित हो सकता है.


ये भी पढ़ें- यूपी में मदरसों का होगा सर्वे, योगी सरकार के आदेश पर भड़के ओवैसी- 'ये सर्वे नहीं, छोटा NRC है'


ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में 3 दिन में 3 कत्ल से दहशत का माहौल, 'सीरियल किलर' की तलाश में जुटी पुलिस