CBI Action in Sonali Phogat Murder Case: हरियाणा (Haryana) बीजेपी (BJP) की नेता सोनाली फोगाट की हत्या के मामले (Sonali Phogat Murder Case) की जांच के लिए सीबीआई (CBI) की एक टीम शुक्रवार को दिल्ली (Delhi) से गोवा (Goa) पहुंच गई. पिछले महीने सोनाली फोगाट की मौत रहस्यमय परिस्थिति में हो गई थी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीबीआई की टीम अंजुना थाने और उत्तर गोवा में मामले से जुड़े अन्य स्थानों पर जाएगी.


गोवा पुलिस ने मामले में अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. दो लोगों को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है जबकि तीन अन्य को नारकोटिक्स से संबंधित एनडीपीएस एक्ट में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि सीबीआई को मामले से जुड़े सभी दस्तावेज सौंपे जाएंगे.


अधिकारियों के अनुसार हरियाणा के हिसार की रहने वाली फोगाट को 22-23 अगस्त की दरम्यानी रात को गोवा के एक अस्पताल में मृत लाया गया था. इससे पहले उन्होंने अंजुना बीच पर स्थित कर्लीज रेस्टोरेंट में देर तक पार्टी की थी. सीबीआई ने मामले में जांच की जिम्मेदारी संभाल ली है और गोवा पुलिस की प्राथमिकी को पुन: दर्ज किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि सीबीआई ने गृह मंत्रालय के एक संदर्भ पर गोवा पुलिस की प्राथमिकी फिर से दर्ज की है.


गोवा पहुंचते ही सीबीआई टीम ने की ये कार्रवाई


सीबीआई की टीम सीएफएसएल विशेषज्ञों के साथ गोवा पहुंची है. सीबीआई की टीम सबसे पहले गोवा के अंजुना पुलिस स्टेशन पहुंची, जहां जांच अधिकारी से मुलाकात कर केस डायरी ली और उन पुलिसकर्मियों के बयान दर्ज किए जो मौका-ए-वारदात पर सबसे पहले पहुंचे थे.


सीबीआई की टीम ने गोवा पुलिस से वो तमाम वीडियो और फोटो लीं जो उस समय गोवा पुलिस ने जांच के दौरान बनाए थे. सीबीआई की टीम ने सोनाली फोगाट की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और फोरेंसिक रिपोर्ट भी गोवा पुलिस से ली है. सीबीआई की उन डॉक्टरों से बातचीत करेगी, जिन्होंने सोनाली फोगाट को अस्पताल लाए जाने के बाद उनकी जांच की थी. गोवा पुलिस अब तक सोनाली फोगाट की हत्या के पीछे का मकसद पता नहीं कर पाई है और सीबीआई के सामने इसे पता लगाने की सबसे बड़ी चुनौती है.


सीएम सावंत ने की थी सीबीआई जांच की मांग


गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर फोगाट की मौत की सीबीआई से जांच कराने का अनुरोध किया था जिसके बाद मंत्रालय ने मामला सीबीआई को भेज दिया था. घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) से मामले की छानबीन सीबीआई से कराने को कहा था. सीबीआई डीओपीटी के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करती है. 


सोनाली फोगाट को दिया गया था यह नशीला पदार्थ


43 वर्षीय फोगाट को 22-23 अगस्त की दरम्यानी रात को गोवा के एक अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया था. फोगाट घटना से एक दिन पहले अपने दो पुरुष सहयोगियों- सुधीर सांगवान और सुखविंदर सिंह के साथ गोवा पहुंची थीं. उनकी मौत के बाद सामने आए रेस्टोरेंट के सीसीटीवी फुटेज में वह सांगवान के साथ डांस करती नजर आईं.


सीसीटीवी फुटेज में सहयोगी को कथित तौर पर उन्हें पानी पीने के लिए मजबूर करते हुए भी देखा जा सकता है जिसे वह तुरंत थूक देती हैं. एक अन्य वीडियो में फोगाट को उनके सहयोगी रेस्टोरेंट से बाहर ले जाते हुए दिख रहे हैं.


गोवा पुलिस ने इस मामले में जिन पांच लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें फोगाट के दो सहयोगी सुधीर सांगवान और सुखविंदर सिंह के अलावा, दत्ताप्रसाद गांवकर भी शामिल है, जिसने सागवान और सिंह को कथित तौर पर मादक पदार्थ मुहैया कराया था और दोनों ने वह फोगाट को दिया था. पुलिस उपाधीक्षक जीवबा दलवी ने बताया था कि फोगाट को मेथामफेटामाइन दिया गया और रेस्टोरेंट के शौचालय से कुछ मात्रा में इसे बरामद किया गया था.


ये भी पढ़ें-


Maharashtra Politics: सीएम एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के खेमे में फिर लगाई सेंध, 15 में से 12 स्टेट चीफ ने दिया समर्थन


AAP विधायक अमानतुल्लाह के 4 ठिकानों पर ACB ने की छापेमारी, एक हथियार भी मिला