Gold Smuggling Latest News: बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ (BSF) ने हाल के सालों की सबसे बड़ी सोने के तस्करी की खेप पकड़ी है. नदी के जरिए स्मगलिंग की कोशिश को नाकाम करते हुए बीएसएफ ने तस्करी के जरिए बांग्लादेश से लाए जा रहे 341 सोने के बिस्किट (Gold Biscuit) बरामद किए हैं. इन बिस्किट की मार्केट में कीमत करीब 21 करोड़ है.


बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के मुताबिक 21 जुलाई की शाम को एक खुफिया सूचना के आधार पर दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने 24 परगना जिले के अंतर्गत बांग्लादेश देश सीमा से सटी इच्छामति नदी पर एक एंबुश लगाया था. इस दौरान एक बोट पर 6-7 संदिग्ध लोग बांग्लादेश सीमा की तरफ से आते हुए दिखाई पड़े.






बोट से कूदकर भागे स्मगलर


बीएसएफ के जवानों ने जब उन संदिग्ध लोगों को ललकारा तो वे बोट से नदी में कूदकर बांग्लादेश की सीमा में भाग खड़े हुए, लेकिन ये संदिग्ध लोग बोट में अपने पांच बैग छोड़ गए. तलाशी पर इन है बैग्स से 321 गोल्ड (सोने) के बिस्कुट, चार सोने की छड़े और एक सोने का सिक्का बरामद हुआ. बीएसएफ के प्रवक्ता के मुताबिक, जब्त किए गए सोने का कुल वजन 41.49 किलो है और बाजार में इसकी कीमत 21.22 करोड़ है. पकड़ा गया सोना 24 कैरेट का है. इसके अलावा तस्करों की बोट से चार मोबाइल फोन, पैकिंग मैटेरियल और बांग्लादेशी अखबार भी बरामद किए गए हैं.


ये भी पढ़ें- Presidential Election Result: सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने खास अंदाज में दी द्रौपदी मुर्मू को बधाई, ओडिशा में जश्न का माहौल


तस्करों की तलाश जारी


बीएसएफ के मुताबिक फरार तस्करों की तलाश में बॉर्डर एरिया में काम्बिंग ऑपरेशन जारी है. पिछले कुछ सालों में बांग्लादेश सीमा पर किसी भी लॉ एन्फोर्सेमेंट एजेंसी द्वारा पकड़ी गई सोने की ये सबसे पकड़ी गई खेप है. 21 जुलाई को ही बीएसएफ और बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड्स (BGB) के महानिदेशकों का पांच दिवसीय (17-21 जुलाई) सम्मलेन ढाका में संपन्न हुआ है. साल में दो बार होने वाले इस सम्मेलन में दोनों देशों की बॉर्डर गार्ड एजेंसी ने बॉर्डर क्राइम खत्म करने पर गहन चर्चा की थी. भारत की तरफ से बीएसएफ के डीजी पंकज सिंह और बांग्लादेश की तरफ से बीजीबी के महानिदेशक, मेजर जनरल शकील अहमद ने अपने-अपने देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया.


ये भी पढ़ें- Kedarnath Yatra 2022: केदारनाथ यात्रा पर बारिश और भूस्खलन का भी असर नहीं, रिकॉर्ड संख्या में पहुंचे भक्त, अबतक कितने लोगों ने किया दर्शन?