BJP Candidates: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें देशभर की कुल 195 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों का नाम है. इसी लिस्ट में दिल्ली की पांच सीटों के उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं. इस लिस्ट से यह साफ हो गया है कि बीजेपी के कुछ सिटिंग सांसदों के टिकट भी कटे हैं.


इस लिस्ट में मनोज तिवारी को छोड़कर सभी चार नए उम्मीदवार मैदान में उतारे गए हैं. चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, नई दिल्ली से बांसुरी, उत्तरी पूर्वी से मनोज तिवारी (मौजूदा), दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सेहरावत को टिकट मिला है.


बीजेपी की लिस्ट में पीएम मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में 29 फरवरी को हुई पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए थे.  


पढ़ें: BJP Candidates List 2024 Live: BJP की 195 कैंडिटेट की लिस्ट में चौंकाने वाले नाम, यूपी से सबसे ज्यादा 51


MP से कटा इन सांसदों का नाम

गुना से केपी यादव का टिकट काटकर ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट मिला है. भोपाल साध्वी प्रज्ञा ठाकुर की जगह पूर्व महापौर आलोक शर्मा, सागर से सांसद राजबहादुर सिंह की बजाय लता वानखेड़े, रतलाम से जीएस डामोर की जगह अनीता नागर सिंह चौहान को टिकट मिला है. इसके अलावा विदिशा से रमाकांत भार्गव की जगह पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान औऱ ग्वालियर से विवेक शेजवलकर का टिकट काटकर भारत सिंह कुशवाह को टिकट दिया गया है. मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर की जगह शिवमंगल सिंह चौहान को टिकट दिया गया है. नरेंद्र सिंह तोमर स्पीकर बन गए हैं. 


राजस्थान में कटे 5 टिकट

राजस्थान में बीजेपी ने 25 में से 15 लोकसभा सीटों पर नामों का ऐलान कर दिया. राज्य में  5 मौजूदा सांसदों रंजीता कोली, राहुल कस्वां, देवजी पटेल, अर्जुन लाल मीणा और कनकमल कटारा के टिकट काट दिए गए हैं.  


इस‌ राज्य से इतने उम्मीदवार

बीजेपी की पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.  इसमें 28 महिलाएं, 27 एसटी, 18 एसटी और 18 ओबीसी और 47 युवा नेता शामिल हैं, जिनको लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मिला है.


कहां से चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी और अमित शाह


बीजेपी की लिस्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय मंत्री अमित शाह गांधीनगर, मनसुख मांडवीया पोरबंदर, राजनाथ सिंह लखनऊ, जितेंद्र सिंह उधमपुर, किरेन रिजिजू अरुणाचल ईस्ट, सर्बानंद सोनोवाल असम के तापिर गांव डिब्रूगढ़, संजीव बालियान मुज्जफरनगर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.  हजारीबाग जहां से जयंत सिन्हा ने आज ही चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है, वहां से मनीष जायसवाल चुनाव लड़ेंगे.


ये भी पढ़ें:BJP Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने किया उम्मीदवारों का एलान, जानें यूपी में किसे कहां से मिला टिकट