BJP Candidates List Highlights: 'हरियाणा, तेलंगाना और कर्नाटक में बीजेपी नहीं जीतेगी एक भी सीट', कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा का दावा

BJP 195 Candidates List Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 03 Mar 2024 09:28 PM
BJP Candidate List: 'लोकसभा चुनाव तानाशाही और लोकतंत्र के बीच की लड़ाई', बोले उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव तानाशाही और लोकतंत्र के बीच की लड़ाई है. 

Lok Sabha Election 2024: मंत्रिपरिषद की बैठक क्या चर्चा हुई, जानें

मंत्रिपरिषद की बैठक में मई में नयी सरकार के गठन के बाद तुरंत उठाए जाने वाले कदमों के एजेंडा को लेकर चर्चा हुई. 


 

Lok Sabha Election 2024: PM मोदी की मंत्रियों को दी सख्त हिदायत!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (3 मार्च, 2024) को केंद्रीय मंत्रियों को सख्य हिदायत देते हुए कहा कि सोच समझकर बयान दें और विवादित टिप्पणियों से भी बचें. 

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने की मंत्रिपरिषद की बैठक की, जानें क्या चर्चा हुई?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें ‘‘विकसित भारत : 2047’’ के लिए दृष्टि पत्र और अगले पांच वर्षों के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना पर मंथन किया गया. 

'BJP Candidate List: 'पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी', बोले सीएम रंगास्वामी

ऑल इंडिया एन.आर. कांग्रेस के नेता और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने रविवार को अपनी इस बात को दोहराया कि केंद्र शासित प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट पर बीजेपी अपना उम्मीदवार उतारेगी. 

BJP Candidate List: 'हरियाणा, तेलंगाना और कर्नाटक में बीजेपी नहीं जीतेगी एक भी सीट', कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा का दावा

BJP Candidate List:  कांग्रेस ने बीजेपी की लिस्ट को लेकर निशाना साधा. कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, ''बीजेपी को पता लग गया है कि उसे हरियाणा, तेलंगाना और कर्नाटक में एक भी सीट नहीं मिलेगी. इस कारण एक भी उम्मीदवार का इन तीन राज्यों में ऐलान नहीं किया.''

Lok Sabha Election 2024: 'हरियाणा में सीट बंटवारे को लेकर BJP के साथ जल्द होगी मीटिंग', बोले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज जननायक जनता पार्टी (JJP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और प्रदेश कार्य़कारिणी की बैठक हुई. उन्होंने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए हरियाणा में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ सीट बंटवारे को लेकर आने वाले दिनों में बैठक होगी. 

BJP Candidate List: उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के अगले ही दिन असम के लिए BJP ने फिर से जारी की लिस्ट

बीजेपी ने कहा कि असम राज्य के उम्मीदवारों की सूची में संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की संख्या और नाम को सही किया गया है. 





BJP Candidate List; कांग्रेस क्या बोली?

कांग्रेस महासचिव जितेंद्र सिंह ने इस बीच ऐलान किया कि पार्टी चार-पांच दिनों में होने वाली पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के तुरंत बाद मध्य प्रदेश में लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेगी.

BJP Candidate List: रवि किशन गोरखपुर से टिकट मिलने पर क्या बोले?

Lok Sabha Election 2024: एक्टर रवि किशन ने गोरखपुर से टिकट मिलने पर पीएम मोदी का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, ''पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का दिल से आभार.'' 





BJP Candidate List: 'बीजेपी का तरीका बिना काम करने वालों को टिकट देना है', बोलीं आतिशी

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की केजरीवाल सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि बीजेपी का तरीका बिना काम करने वालों को टिकट देना है. ये लोग गलती से जीत जाते हैं तो जनता का काम नहीं करते. पांच साल बाद फिर से चुनाव आते हैं तो ये (बीजेपी) उम्मीदवार बदल देते हैं. दिल्ली में इस कारण ही उम्मीदवार बदल दिए गए. 

BJP Candidate List: पश्चिम बंगाल में BJP उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव के लिए किया प्रचार शुरू

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल से बीजेपी के कुछ उम्मीदवारों ने रविवार  (3 मार्च, 2024) को अपना चुनाव प्रचार अभियान शुरू कर दिया. हावड़ा निर्वाचन क्षेत्र के बीजेपी उम्मीदवार रथिन चक्रवर्ती ने पार्टी समर्थकों के साथ अपना प्रचार अभियान शुरू करने से पहले सुबह हावड़ा शहर के सिद्धेश्वरी काली मंदिर में पूजा-अर्चना की.  अभिनेता-नेता हिरण्मय चट्टोपाध्याय ने पश्चिमी मेदिनीपुर जिले के घाटल निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार शुरू किया.

BJP Candidates List News: बीजेपी की लिस्ट पर क्या बोले जीतू पटवारी?

बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवारों की सूची पर मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतेंद्र (जीतू) पटवारी ने कहा कि बीजेपी ने किसे टिकट दिया किसे नहीं, यह उनका फैसला और पसंद है. कांग्रेस जल्द ही आगामी चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करेगी. पार्टी की राष्ट्रीय समिति की बैठक के बाद हम आगे बढ़ेंगे. 

BJP Candidates List: पीएम जो कहते हैं, वो पूरा करते हैं- कमलजीत सहरावत

बीजेपी ने पश्चिमी दिल्ली कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है. उन्होंने कहा, 'मुझ पर भरोसा जताने के लिए मैं पीएम मोदी, जेपी नड्डा और दिल्ली यूनिट के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को धन्यवाद देती हूं. पीएम मोदी ने हर वर्ग के लिए काम किया है और मुझे लोगों का समर्थन मिलेगा. लोग जानते हैं कि पीएम मोदी जो कहते हैं, उसे पूरा करते हैं.' बीजेपी ने पश्चिमी दिल्ली से परवेश साहिब सिंह वर्मा का टिकट काटा है. 


 

BJP Candidates List News: दिल्ली में जीतेंगे सातों बीजेपी उम्मीदवार- रामवीर सिंह बिधूड़ी

बीजेपी ने दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया है. उन्होंने कहा कि मैं दक्षिण दिल्ली से बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवार के रूप में मुझे चुनने के लिए पीएम मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और शीर्ष नेतृत्व का बहुत आभारी हूं. दिल्ली में बीजेपी के सभी 7 उम्मीदवार भारी वोटों के अंतर से जीतेंगे.

BJP Candidates List 2024: बीजेपी की लिस्ट आने पर क्या बोले कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित?

बीजेपी की 2024 लोकसभा चुनाव के लिए जारी की गई पहली लिस्ट को लेकर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा, 'इस सरकार ने हमारी संसदीय परंपराओं को पूरी तरह नष्ट कर दिया है. यह पहली बार है कि सांसद पार्टी के नहीं बल्कि अपने प्रधानमंत्री के भक्त बन गए हैं.'

BJP Candidates List Updates: बांसुरी स्वराज ने टिकट मिलने पर क्या कहा?

बीजेपी की पूर्व दिग्गज नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज ने उन्हें जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, मैंने इस जिम्मेदारी को हल्के में नहीं लिया है. बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली से टिकट मिला है.

BJP Candidates List News: बीजेपी ने जमीन पर नहीं किया काम, तभी काटे चार MPs के टिकट- AAP नेता

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि बीजेपी ने दिल्ली में पार्टी के चार बड़े नामों को टिकट नहीं दिया है- चाहे वह रमेश बिधूड़ी हों, परवेश वर्मा हों, मीनाक्षी लेखी हों या गौतम गंभीर हों. इससे साबित होता है कि बीजेपी ने इस बात को स्वीकार कर लिया है कि बीजेपी सांसदों ने जमीन पर काम नहीं किया है और जनता को उनकी जानकारी नहीं है. जब भी लोगों को केंद्र सरकार की जरूरत पड़ी, उनके सांसद वहां नहीं थे.

BJP Candidates List: यूपी की 80 सीटें जीतेगी बीजेपी- डिप्टी सीएम

यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा है कि बीजेपी ने अपनी पहली सूची में जिन उम्मीदवारों की घोषणा की है, सभी उम्मीदवार भारी अंतर से जीतेंगे. लोकसभा चुनाव में यूपी की सभी 80 सीटें बीजेपी जीतेगी और प्रदेश से विपक्ष का सफाया हो जाएगा.

BJP Lok Sabha Candidates: धर्म बदलने वालों को आरक्षण से रोकने का बने कानून- बीजेपी नेता भोजराज नाग

कांकेर लोकसभा सीट से बीजेपी नेता भोजराज नाग चुनावी मैदान में नजर आएंगे. उन्होंने कहा, 'मैं केंद्र और राज्य नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहता हूं. पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और सीएम विष्णुदेव के नेतृत्व में राज्य सरकार दोनों जन कल्याण में लगातार प्रयास कर रही हैं. हम चुनाव में इसे जनता के बीच ले जाएंगे. एक कानून बनाना चाहिए, जो उन लोगों को आरक्षण का लाक्ष हासिल करने से रोकने का काम करे, जिन्होंने अपना धर्म बदला है.'

BJP Candidates List 2024: मुझे मथुरा में अभी और काम करना है-हेमा मालिनी

बीजेपी ने मथुरा लोकसभा सीट से एक बार फिर से हेमा मालिनी को टिकट दिया है. उन्होंने कहा कि मैं यहां बहुत सारी चीजें करना चाहती थीं. मैंने पहले पांच सालों में कई काम किए हैं और अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान और भी बेहतर किया है. यह तीसरी बार है और मुझे अब और भी बड़ा काम करना है. मैं पीएम मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देना चाहती हूं.

BJP Candidates List: पार्टी को धन्यवाद देना चाहता हूं- बीजेपी नेता कमलेश

लोकसभा चुनाव के लिए जांगिड़ चांपा से टिकट पाने वाले बीजेपी नेता कमलेश जांगड़े ने कहा कि मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए मैं पार्टी नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं पीएम मोदी, जेपी नड्डा, सीएम विष्णु देव साय और अन्य वरिष्ठ नेताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं पीएम मोदी के 'सबका साथ, सबका विकास' के संकल्प को पूरा करूंगा.

BJP Candidates List Updates: बड़े मार्जिन से जीतेंगे दुर्ग सीट- टिकट मिलने पर बोले विजय बघेल

दुर्ग लोकसभा सीट से बीजेपी ने विजय बघेल को टिकट दिया है. इस पर उन्होंने कहा, 'मैं पीएम मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देना चाहता हूं. बीजेपी नेतृत्व मुझ पर और दुर्ग के लोगों पर जो विश्वास दिखाया है, मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि हम यह सीट और भी बड़े अंतर से जीतेंगे. पीएम मोदी ने भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर ले जाने का जो संकल्प लिया है, इस संकल्प में लोग उनके साथ हैं. बीजेपी 370 का आंकड़ा पार करेगी.'

BJP Candidates List News: गुवाहाटी से टिकट मिलने पर बिजुली कलिता मेधी ने क्या कहा?

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए गुवाहाटी निर्वाचन क्षेत्र से टिकट मिलने पर बीजेपी नेता बिजुली कलिता मेधी ने कहा कि मुझे यह अवसर देने के लिए मैं पार्टी नेतृत्व को धन्यवाद देती हूं, खासकर इसलिए क्योंकि मुझे राज्य के 42 लाख पार्टी कार्यकर्ताओं में से चुना गया था. 

BJP Candidates List: टिकट कटने के बाद पहली बार नजर आईं मीनाक्षी लेखी

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली में रविवार (3 मार्च) को शक्ति मैराथन को हरी झंडी दिखाई. बीजेपी की पहली लिस्ट में मीनाक्षी लेखी का नाम नहीं है. विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का टिकट काटकर उनकी जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को उम्मीदवार बनाया गया है. बांसुरी को नई दिल्ली से टिकट दिया गया है.





BJP Candidates List Live: झारखंड से किसे मिला टिकट?

बीजेपी ने झारखंड की गोड्डा सीट से निशिकांत दुबे, दुमका से सुनील सोरेन, रांची से संजय सेठ और जमशेदपुर से विद्युत बरण महतो को उम्मीदवार बनाया है. पिछले दिनों बीजेपी में शामिल हुई कांग्रेस नेता गीता कोड़ा को सिंहभूम से टिकट दिया है. वह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी हैं.

BJP Candidates List Updates: आसनसोल में भोजपुरी सुपरस्टार्स की हो सकती है चुनावी जंग

बीजेपी ने भोजपुरी फिल्मों के स्टार कलाकार पवन सिंह को पश्चिम बंगाल के आसनसोल से मैदान में उतारा है. आसनसोल से वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा सांसद हैं. ऐसे में यहां दो भोजपुरी कलाकारों के बीच मुकाबला होने की उम्मीद है.

BJP Candidates List: 400 पार नारे में जौनपुर भी होगा शामिल- कृपाशंकर सिंह

बीजेपी ने जौनपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस छोड़कर पार्टी में शामिल हुए कृपाशंकर सिंह को टिकट दिया है. उन्होंने कहा कि जब मैं कांग्रेस में था, तो मैं कांग्रेस पार्टी के लक्ष्य को आगे बढ़ाने की कोशिश करता था. एक समय तक कांग्रेस नेतृत्व करती थी. आज बीजेपी आगे चल रही है. नेतृत्व बीजेपी के पास है. कांग्रेस के पास डीलरशिप है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 400 पार नारे में जौनपुर भी शामिल होगा, ऐसा मेरा विश्वास है.

BJP Candidates List 2024 Live: टिकट मिलने के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत का रिएक्शन

जोधपुर से लोकसभा की सीट मिलने पर बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, ''मैं राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा और पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहता हूं. मुझे एक बार फिर जोधपुर के लोगों की सेवा करने का मौका मिला है.''





BJP Candidates List 2024 Live: साधारण कार्यकर्ता पर भरोसा जताने के लिए आभार- बीजेपी नेता

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने कन्नौज सीट से सुब्रत पाठक को मैदान में उतारा है. उन्होंने कहा, "मैं मेरे जैसे साधारण पार्टी कार्यकर्ता पर भरोसा जताने के लिए नेतृत्व का आभारी हूं. यह केवल कन्नौज की जनता के आशीर्वाद से ही संभव हो सका है."

BJP Candidates List 2024 Live: झारखंड की सभी सीटों पर बीजेपी जीतेगी- पलामू उम्मीदवार विष्णु दयाल

पलामू निर्वाचन क्षेत्र से सीट पाने के बाद बीजेपी उम्मीदवार विष्णु दयाल राम ने कहा, "मैं पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देना चाहता हूं. बीजेपी झारखंड की सभी 16 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी."





Mohan Yadav Meets Shivraj Singh Chouhan: शिवराज सिंह को बधाई देने पहुंचे सीएम मोहन यादव

शिवराज सिंह को बीजेपी ने एमपी के विदिशा से लोकसभा टिकट दिया है. टिकट मिलने के बाद एमपी के सीएम मोहन यादव शिवराज सिंह के आवास पर बधाई देने पहुंचे. 


 





अपनी उम्मीदवारी पर क्या बोले- मनोज तिवारी

BJP Candidates List 2024 Live: उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता मनोज तिवारी ने कहा, "इस देश की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी को ऐसा दिल में बसाया है कि उनकी हैट्रिक पर किसी को कोई संदेह नहीं है... पार्टी ने मुझ पर ये विश्वास किया है, पार्टी का बहुत धन्यवाद... हम इस विश्वास पर…

उम्मीदवारी पर कृपानाथ मल्लाह बोले- हम जीतेंगे

BJP Candidates List 2024 Live: असम की करीमगंज निर्वाचन सीट से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता कृपानाथ मल्लाह ने कहा, "मुझ पर विश्वास करने के लिए मैं पार्टी आलाकमान को धन्यवाद देता हूं... मैं जीत के प्रति 100 फीसदी आश्वस्त हूं. हम जीतेंगे."

दर्शन सिंह चौधरी बोले- मैंने कभी चुनाव नहीं लड़ा, मुझे पार्टी ने दिया मौका

BJP Candidates List 2024 Live: होशंगाबाद से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता दर्शन सिंह चौधरी बोले, "हमारी पार्टी कैडर-आधारित पार्टी है. BJP उन लोगों को बढ़ावा देती है, जो समर्पण के साथ काम करते हैं. मेरे जैसे नेताओं को भी पार्टी मौका देती है, जिन्होंने कभी चुनाव नहीं लड़ा.

BJP नेता आलोक शर्मा बोले- पीएम मोदी का आभार

BJP Candidates List 2024 Live: भोपाल से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता आलोक शर्मा ने कहा, "मैं केंद्रीय नेतृत्व- प्रधानमंत्री मोदी, BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और अन्य वरिष्ठ नेताओं का आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जिन्होंने भोपाल से मुझ जैसे एक साधारण से कार्यकर्ता को उम्मीदवार बनाया है..."

बस्ती से अपनी उम्मीदवारी पर क्या बोले- BJP नेता हरीश द्विवेदी

BJP Candidates List 2024 Live: बस्ती लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता हरीश द्विवेदी ने कहा, "...देश के हर गरीब, किसान, मजदूर की समस्याओं और देश की समस्याओं का समाधान करना है.... जितना काम 65 सालों में पूरे देश में नहीं हुआ था उससे ज्यादा गरीब, किसानों और मजदूरों के लिए मोदी सरकार ने काम किया…

पहली लिस्ट पर क्या बोले मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव

BJP Candidates List 2024 Live: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BjP की पहली उम्मीदवारों की लिस्ट पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "...मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि आज लोकसभा चुनाव को लेकर 195 सीटों पर उम्मीदवारी की घोषणा की गई... मैं अपनी ओर से सभी उम्मीदवारों को बधाई देता हूं..."

अपनी उम्मीदवारी पर क्या बोले संतोष पांडे

BJP Candidates List 2024 Live: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता संतोष पांडे ने कहा, "मैं इस सौभाग्य के लिए राजनांदगांव के लोगों को धन्यवाद देता हूं... लोगों ने हमेशा मेरे कामों का समर्थन और सराहना की है..."

पहली लिस्ट में आया नाम तो आलोक शर्मा ने पीएम मोदी को कहा थैंक्यू

BJP Candidates List 2024 Live: भोपाल से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता आलोक शर्मा ने कहा, "मैं केंद्रीय नेतृत्व- प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और अन्य वरिष्ठ नेताओं का आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जिन्होंने भोपाल से मुझ जैसे एक साधारण से कार्यकर्ता को उम्मीदवार बनाया है..."

BJP Candidates List 2024 Live: यूपी की पांच सीटों पर महिला उम्मीदवार

BJP की 51 उम्‍मीदवारों की पहली लिस्ट में पांच सीटों पर महिला उम्‍मीदवारों को मौका मिला है, जिसमें हेमा मालिनी (मथुरा), केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर), स्मृति ईरानी (अमेठी), रेखा वर्मा (धौरहरा) और नीलम सोनकर (लालगंज) अपने क्षेत्रों से तीसरी बार अपनी किस्‍मत आजमाएंगी. 

सुलतानपुर, पीलीभीत से उम्मीदवारों का ऐलान नहीं

BJP Candidates List 2024 Live: मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, फैजाबाद (अयोध्या) से लल्लू सिंह को टिकट दिया गया है. सुलतानपुर और पीलीभीत से उम्‍मीदवारों की घोषणा नहीं की गयी है, जहां से पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री मेनका गांधी व उनके पुत्र वरुण गांधी विजयी हुए थे. 

चंदौली से केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय को टिकट

BJP Candidates List 2024 Live: चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, लखीमपुर-खीरी से गृह राज्‍य मंत्री अजय मिश्र 'टेनी', महराजगंज से वित्‍त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी और मोहनलालगंज से राज्य मंत्री कौशल किशोर को फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है. 

यूपी से मौजूदा सांसदों पर बीजेपी ने जताया भरोसा

BJP Candidate List Live: उत्‍तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 51 सीटों पर ज्यादातर अपने सांसदों और पिछले उम्‍मीदवारों पर भरोसा जताया है. शनिवार को जारी पहली लिस्ट में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी  का नाम है, जो तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव मैदान में हैं. वहीं लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेठी से महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को टिकट दिया गया है. 

जिसने किसानों को रौंदा उसे टिकट- BJP की पहली लिस्ट पर पवन खेड़ा
BJP Lok Sabha Election 2024 First List Live: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP की पहली उम्मीदवारों की लिस्ट पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "जिस व्यक्ति (अजय मिश्रा टेनी) के बेटे ने किसानों को रौंदा, उसकी टिकट आपने (BJP) फिर दोहरा दी. आपके क्या मापदंड हैं? आप किस आधार पर टिकट देते हो या नहीं देते, ये सब भी जनता को पता है.
कमलजीत सहरावत बोलीं- मुझे उम्मीद ही नहीं थी

BJP First Candidate List Live: पश्चिमी दिल्ली सीट से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता कमलजीत सहरावत ने कहा, ''मैंने इसकी उम्मीद भी नहीं की थी... मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है... मैं शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद करती हूं...''

BJP की पहली लिस्ट पर क्या बोले सर्बानंद सोनोवाल?

BJP First Candidate List Live: डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी पर BJP नेता सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, "मैं असम की जनता को प्रणाम करता हूं... पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं के साथ हम जनता के बीच जाएंगे और सहयोग मांगेंगे..."

सुकांत मजूमदार बोले- लिस्ट में समाज के हर स्तर के नेता

BJP Lok Sabha Candidate List Live: बालुरघाट लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी पर पश्चिम बंगाल BJP अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, "... जिन 20 सीटों की घोषणा हुई है, उसमें समाज के सभी स्तर के नेता हैं. BJP के सभी कार्यकर्ता मिलकर चुनाव लड़ेंगे और यहां (पश्चिम बंगाल) से पहले से बहुत ज्यादा सीटें.

कहां- से कितने उम्मीदवारों का बीजेपी ने दिया टिकट

BJP Candidates List 2024: बीजेपी की 195 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश से 51 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. बंगाल से 20, मध्य प्रदेश से 24 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ है. गुजरात और राजस्थान से 15-15 कैंडिडेट की घोषणा इस लिस्ट में की गई है.

बैकग्राउंड

BJP 195 Candidates List 2024 Highlights: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. BJP महासचिव विनोद तावड़े, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत जय पांडा और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की.


इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के भी नाम शामिल हैं. बिरला एक बार फिर कोटा से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.सूची के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर केरल के तिरुवनंतपुरम से, सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ सीट से, केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू अरुणाचल पूर्व से, भूपेंद्र यादव राजस्थान के अलवर से, ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के गुना से, संजीव बालियान मुजफ्फरनगर और स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी.


BJP ने जिन अन्य केंद्रीय मंत्रियों की उम्मीदवारी की घोषणा की है उनमें परषोत्तम रुपाला (राजकोट), मनसुख मांडविया (पोरबंदर), देवुसिंह चौहान (खेड़ा), अर्जुन राम मेघवाल (बीकानेर), गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर) कैलाश चौधरी (बाड़मेर), जितेंद्र सिंह (उधमपुर), अन्नपूर्णा देवी (कोडरमा), अर्जुन मुंडा (खूंटी), वी मुरलीधरन (अट्टिंगल), वीरेंद्र खटीक (टीकमगढ़), फग्गन सिंह कुलस्ते (मंडला), जी किशन रेड्डी (सिकंदराबाद), सत्यपाल सिंह बघेल (आगरा), अजय मिश्रा ‘टेनी’ (खीरी), कौशल किशोर (मोहनलालगंज), भानु प्रताप वर्मा (जालौन), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर), पंकज चौधरी (महाराजगंज), निसिथ प्रामाणिक (कूचबिहार), शांतनु ठाकुर (बनगांव) और सुभाष सरकार (बांकुड़ा) के नाम शामिल हैं.


इस सूची में दो पूर्व मंत्रियों के भी नाम हैं. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा से उम्मीवार होंगे, जबकि भोपाल से मौजूदा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटकर पार्टी ने आलोक शर्मा को वहां से उम्मीदवार बनाया है.त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देव त्रिपुरा पश्चिम से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.पार्टी ने नयी दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूडी, चांदनी चौक से पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की जगह प्रवीण खंडेलवाल, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा की जगह कमलजीत सेहरावत को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.


BJP की दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी एक बार उत्तर पूर्व दिल्ली से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.पार्टी ने राज्यसभा सदस्य सरोज पांडे को छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से टिकट दिया है, जबकि राज्य सरकार में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर से उम्मीदवार बनाया गया है. मथुरा से एक बार फिर पार्टी ने हेमा मालिनी पर भरोसा जताया है.पार्टी ने झारखंड की गोड्डा सीट से निशिकांत दुबे, दुमका से सुनील सोरेन, रांची से संजय सेठ और जमशेदपुर से विद्युत बरण महतो को उम्मीदवार बनाया गया है.


पिछले दिनों BJP में शामिल हुई कांग्रेस नेता गीता कोड़ा को सिंहभूम से टिकट दिया है. वह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी हैं.केरल की त्रिसूर सीट से फिल्म अभिनेता सुरेश गोपी को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी के बेटे अनिल एंटनी को पत्तनमतिट्टा से टिकट दिया गया है

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.