नई दिल्ली. पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम पर मंथन कर रहे हैं. वहीं, उम्मीदवारों के नाम को लेकर आज दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में उम्मीदवारों की पहली सूची पर मंथन होगा. पीएम नरेंद्र मोदी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं. बुधवार को अमित शाह के आवास पर हुई संयुक्त बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई.


शाह के आवास पर असम चुनाव को लेकर चर्चा
अमित शाह के आवास पर असम में बीजेपी और सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग को लेकर समझौता हुआ. आज इसका औपचारिक ऐलान किया जाना है. इस बैठक में जे पी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष रंजीत दास, अगप के अध्यक्ष व राज्य सरकार के मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोरो, बीजेपी नेता व मंत्री हेमंत विश्व सरमा भी मौजूद थे.


शुक्रवार को आ सकती है टीएमसी की लिस्ट
वहीं, शुक्रवार को टीएमसी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘हमने 27 फरवरी को मतदान की तारीखों की घोषणा से पहले ही मसौदा सूची तैयार कर ली थी. हमने शुरू में चरणों में सूची जारी करने का फैसला किया था. हालांकि अब पार्टी प्रमुख द्वारा 294 उम्मीदवारों की पूरी सूची 5 मार्च को घोषित की जाएगी.’’


बंगाल में आठ और असम में तीन चरणों में वोटिंग
गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में आठ, असम में तीन और तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में वोटिंग होगी. पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान 27 मार्च और आखिरी चरण के लिए वोटिंग 29 अप्रैल को होगी. असम में 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग होगी जबकि 6 अप्रैल को अंतिम चरण का मतदान होगा. वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 2 मई को होगी.


ये भी पढ़ें:



Assam Assembly Election: बीजेपी और सहयोगी दलों के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, आज होगा ऐलान


Sasikala Quits Politics: शशिकला के फैसले पर भतीजे दिनाकरन बोले- AMMK मेरे नेतृत्व में लड़ेगी चुनाव