नई दिल्ली: भारत इस वक्त कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. एक ओर कोरोना महामारी ने देश को अपनी गिरफ्त में ले रखा है और दूसरी ओर किसान संगठनों ने पिछले दो महीने से मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. ऐसे में अगर अभी लोकसभा चुनाव होते हैं तो देश में किस पार्टी को बहुमत मिलेगा. क्या केंद्र की मोदी सरकार दोबारा वापसी कर पाएगी?


इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स मूड ऑफ द नेशन (MOTN) के सर्वे के अनुसार, अगर आज लोकसभा चुनाव हो जाएं तो 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 321 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को 291 सीटें मिल सकती हैं. यानी कि एनडीए एक बार फिर केंद्र में सरकार बना सकती है. वहीं यूपीए को 93 सीटें और कांग्रेस को 51 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे के अनुसार, बीजेपी को 37 फीसदी वोट और कांग्रेस को 19 फीसदी वोट हासिल हो सकता है.


बीजेपी-कांग्रेस को फायदा या नुकसान?
2019 लोकसभा चुनाव में एनडीए को 353 सीटें मिली थी. देश में अगर अभी चुनाव होते हैं तो एनडीए को नुकसान हो रहा है. एनडीए को 32 सीटों का नुकसान होने की संभावना है. जबकि यूपीए फायदे में नजर आ रही है. 2019 लोकसभा चुनाव में यूपीए को 91 सीटें मिली थी. 2019 चुनाव की तुलना में कांग्रेस भी एक सीट के फायदे में नजर आ रही है.


'देश का मूड सर्वे'
हाल ही में एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर ने 'देश का मूड' जाना था. इस सर्वे में भी पीएम मोदी के कामकाज से संतुष्ट होने वालों की संख्या ज्यादा थी, जबकि केंद्र सरकार के कामकाज को पसंद करने वाले लोगों की संख्या में लॉकडाउन 1 से लेकर 11 जनवरी के बीच ज्यादा गिरावट देखी गई. सर्वे में लोगों से ये भी सवाल हुआ कि अगर देश में अभी चुनाव होते हैं तो किसकी जीत होगी? इस पर 58 फीसदी लोगों ने एनडीए का नाम लिया, जबकि 28 फीसदी लोगों ने यूपीए को जीतता हुआ बताया. 14 फीसदी लोगों का ये मानना था कि अभी चुनाव हुए तो तीसरा मोर्चा सरकार बना लेगी.


ये भी पढ़ें-
Desh Ka Mood: लोकप्रियता में पीएम मोदी की बादशाहत बरकरार, जानिए अन्य बड़े मुद्दों पर क्या है 'देश का मूड'


Desh Ka Mood: किसान आंदोलन से सरकार को नुकसान होगा ? जानें क्या है लोगों की राय