Rajiv Gandhi's 77th Birth Anniversary: देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 77वीं जयंती है. दिल्ली में आज राजीव गांधी के समाधि स्थल वीर भूमि पर कांग्रेस ने कई कार्यक्रम रखे हैं. सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के अलावा कई बड़े नेताओं ने राजीव को श्रद्धांजलि दी है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट करके राजीव गांधी को याद किया है.


राजीव गांधी की 77वीं जयंती के मौक पर कांग्रेस ने आज सुबह 7.30 बजे राजीव गांधी के समाधि स्थल वीर भूमि पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया.



भारत के नौवें प्रधानमंत्री थे राजीव गांधी


बता दें कि राजीव का जन्म 20 अगस्त, 1944 को हुआ था. भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के पुत्र और भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के पौत्र और भारत के नौवें प्रधानमंत्री. राजीव गांधी भारत की कांग्रेस (इ) पार्टी के अग्रणी महासचिव (1981 से) थे और अपनी मां की हत्या के बाद भारत के प्रधानमंत्री (1984-1989) बने.


कंप्यूटर क्रांति के जनक के रूप में भी जाने जाते हैं राजीव


40 साल की उम्र में देश के सबसे युवा और नौवें प्रधानमंत्री होने का गौरव हासिल करने वाले राजीव गांधी "आधुनिक भारत के शिल्पकार" कहे जा सकते हैं. वह पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने देश में तकनीक के प्रयोग को प्राथमिकता देकर कंप्यूटर के व्यापक प्रयोग पर जोर डाला. भारत में कंप्यूटर को स्थापित करने के लिए उन्हें कई विरोधों और आरोपों को भी झेलना पड़ा, लेकिन अब वह देश की ताकत बन चुके कंप्यूटर क्रांति के जनक के रूप में भी जाने जाते हैं.


यह भी पढ़ें-


गडकरी ने की नेहरु और वाजपेयी की तारीफ, विपक्ष और सरकार दोनों को आत्ममंथन की सलाह दी


अफगानिस्तान में तालिबान का विरोध तेज: गोलीबारी में कई की मौत, नाटो की इमरजेंसी बैठक आज