Bhai Dooj 2021: आज देशभर में धूमधाम से भाई दूज का पावन पर्व मनाया जा रहा है. ये पर्व भाई-बहनों को समर्पित है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को भाई दूज की शुभकामनाएं दी हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘सभी देशवासियों को भाई दूज की ढेरों शुभकामनाएं. रक्षाबंधन के बाद, ‘भाई दूज’ ऐसा दूसरा त्योहार है, जो भाई-बहन के बीच स्नेह को समर्पित है.’’






वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ''समस्त देशवासियों को "भाई दूज" के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं.''






उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा, ‘’भाई-बहन के पावन स्नेह पर्व 'भैया दूज' की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं.’’


भाई दूज की पौराणिक कथा


पौराणिक कथा के अनुसार भगवान सुर्य और उनकी पत्नी संध्या की संतान धर्मराज यम और यमुना थे. लेकिन भगवान सूर्य के तेज को संध्या देवी सहन न कर पाई और यमराज और यमुना को छोड़ कर मायके चली गईं. वे अपनी जगह प्रतिकृति छाया को भगवान सूर्य के पास छोड़ गईं. यमराज और यमुना छाया की संतान न होने के कारण मां के प्यार से वंचित रहे, लेकिन दोनों भाई-बहन में आपस में खूब प्रेम था. युमना की शादी के बाद धर्मराज यम बहन के बुलाने पर यम द्वितीया के दिन उनके घर पहुंचे. भाई की आने की खुशी में यमुना जी ने भाई का खूब सत्कार किया. यमराज को तिलक लगा कर पूजन किया. तब से हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है.


इस साल द्वितिया तिथि 5 नवंबर रात्रि 11 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर, 6 नवंबर शाम 7 बजकर 44 मिनट तक है. इस आधार पर द्वितीया तिथि 6 नवंबर को मानी जाएगी और भाई दूज पर्व मनाया जाएगा. ज्योतिषि के अनुसार इस दिन भाईयों को तिलक करने का शुभ मुहूर्त दिन में 01:10 से 03:21 बजे तक है.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus Cases Today: देश में पिछले 24 घंटों में आए करीब 11 हजार मामले, 392 लोगों की मौत


Aryan Khan Drugs Case: आर्यन समेत 6 मामलों की अगुवाई नहीं करेंगे समीर वानखेड़े, आज मुंबई जाएगी SIT की टीम