Assembly Election Results 2021 : पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरु हो चुकी है. आधे घंटे बाद (8.30 बजे तक) इन पांचों राज्यों में कौन सी पार्टी कहां आगे, कौन पीछे, ये आपको बताते हैं.


पश्चिम बंगाल- यहां 294 में से 292 सीटों पर वोटिंग हुई थी. राज्य में बीजेपी और टीएमसी में कांटे की टक्कर हैं. यहां शुरुआती आधे घंटे के रुझान में टीएमसी और बीजेपी में कांटे की टक्कर देखने को मिली है. दोनों पार्टियां 37-37 सीटों पर आगे चल रही हैं.


असम- असम की 126 सीटों में से बीजेपी 11 सीटों पर आगे चल रही हैं, वहीं कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है.


तमिलनाडु- तमिलनाडु की 234 सीटों पर वोटिंग हुई थी. राज्य में कांग्रेस 15 आगे चल रही है और बीजेपी चार सीटों पर लीड कर रही है.


केरल- राज्य में 140 सीटों पर वोटिंग हुई थी. राज्य में शुरुआती रुझानों में लेफ्ट 52 सीटों पर आगे है और कांग्रेस 37 सीटों पर आगे चल रही है. 


पुदुचेरी- पुडुचेरी की 30 सीटों पर मतदान हुआ था. यहां पर बीजेपी 5 और कांग्रेस चार सीटों पर आगे चल रही है.


आपको बता दें कि ये अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है. खबर लिखे जाने (8.30 बजे) तक इवीएम अभी तक खुले भी नहीं हैं.


पश्चिम बंगाल का सियासी गणित
पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा आठ चरणों में चुनाव कराए गए थे. वहीं असम में तीन चरणों में वोटिंग हुई थी, बाकी के तीन राज्यों ने एक ही चरण में चुनाव संपन्न हुए. बंगाल की दो सीटों शमशेरगंज और जंगीपुर पर चुनाव नहीं हुआ था क्योंकि शमशेरगंज सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार और जंगीपुर सीट से आरएसपी उम्मीदवार का निधन हो गया था.


असम का सियासी गणित
असम में 126 विधानसभा सीटें हैं. फिलहाल यहां एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 60 सीटें जीती थीं. वहीं असम गण परिषद ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर 14 सीटें और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट ने 13 सीटों पर चुनाव लड़कर 12 जीती थीं. कांग्रेस ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 26 सीटों पर कब्जा किया था. यहां बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.


आपको बता दें कि आज इन पांच राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश की कुल 822 विधानसभा सीटों पर पड़े मतों की गणना हो रही है. इस दौरान कोविड नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. पांचों सूबों में कुल 2364 केंद्रो में मतगणना हो रही है. साल 2016 में मतगणना केन्द्रों की कुल संख्या 1002 थी. इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए चुनाव द्वारा सोशल दूरी के नियम का पालन किए जाने के चलते मतगणना केंद्रों की संख्या में 200 प्रतिशत वृद्धि की गई है. 


यह भी पढ़ें-


West Bengal Election Results 2021 Live: बंगाल में किसकी बनेगी सरकार, आज होगा फैसला


Assembly Election Results 2021 Live: खत्म हुआ इंतजार, आज पता चलेगा पांच राज्यों में किसकी बनगी सरकार