Assam Mizoram Dispute: पूर्वोत्तर राज्यों से भारतीय जनता पार्टी के सभी सांसदों ने असम मिजोरम सीमा पर हुई हिंसा सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि हमारे देश से बाहर के अनेक तत्व उकसावे वाले बयान दे कर हिंसा भड़का रहे हैं.


इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बीजेपी सांसदों ने पीएम मोदी को एक ज्ञापन सौंप कर आरोप लगाया कि कांग्रेस जैसे दल असम-मिजोरम सीमा मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे हैं और उकसावे वाले बयान दे रहे हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा, “आज पूर्वोत्तर राज्यों के बीजेपी सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की. मिजोरम और असम में सीमा विवाद को लेकर कुछ दुखद घटनाएं हुई हैं, जो परिस्थिति पैदा हुई है उसे लेकर हमने प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन दिया है.”


केंद्रीय मंत्री ने कहा, “हमने ज्ञापन में ज़िक्र किया है कि सीमा विवाद पुराने हैं और उसे सुलझाने के लिए असम और मिजोरम सरकार प्रयास कर रही है लेकिन इस बीच कांग्रेस और कुछ राजनीतिक पार्टियां हिंसा पैदा करने के लिए भड़काऊ बयान दे रही हैं. विदेशों से भी सोशल मीडिया में उनका हस्तक्षेप सामने आया है.” किरेन रिजीजू ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी के सांसदों से कहा कि पूर्वोत्तर से उनका स्नेह स्वाभाविक है, इसे राजनीति के चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए.


वहीं पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बीजेपी के सांसद दिलीप सैकिया ने कहा कि हम असम-मिजोरम सीमा पर हिंसा को लेकर सेंटिमेंटल माहौल बनाने के कांग्रेस के प्रयासों की निंदा करते हैं. पूर्वोत्तर में अपने 50 साल के शासन में वे इस मुद्दे का समाधान नहीं खोज सके लेकिन अब वे हम पर आरोप लगा रहे हैं.


अभी क्या है स्थिति


गौरतलब है कि पूर्वोत्तर के दोनों राज्यों के बीच जारी सीमा विवाद के कारण 26 जुलाई को हुए संघर्ष में असम पुलिस के कम से कम छह कर्मियों और एक आम नागरिक की मौत हो गई थी और 50 से अधिक लोग घायल हो गए थे. कछार जिले में असम-मिजोरम सीमा पर सोमवार को शांति रही. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-306 पर बड़ी संख्या में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों के गश्त लगाने के कारण लैलापुर और उसके आसपास, संघर्ष की जगह, अंतरराज्यीय सीमा के पास स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है.


बेहद खास है राष्ट्रपति भवन के पास का रायसीना हिल्स, जानें इसके रोचक तथ्यों के बारे में