Assam Flood Death Toll: देश के पूर्वोत्तर राज्यों में बीते कुछ दिनों से हो रही लगातार भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं. कुछ राज्यों के कई इलाकों में भूस्खलन (Landslide) की वजह से कई लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं. फिलहाल पूर्वोत्तर राज्यों में असम (Assam) इन दिनों बाढ़ और भूस्खलन से सबसे ज्यादा प्रभावित है.


असम में इस साल अब तक बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 192 हो गई है. असम के कुल 12 जिलों में अभी भी तकरीबन 5.39 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. बताया जा रहा है कि असम के हैलाकांडी जिले में पिछले 24 घंटों में बाढ़ के कारण पानी में डूबने से दो लोगों की मौत हो गई. जिसके कारण अब इस साल असम में बाढ़ के कारण मरने वाले की संख्या 173 और भूस्खलन की वजह से मारे गए लोगों की संख्या 19 हो गई है.


कछार जिले में 3.56 लाख और मोरीगांव में 1.42 लाख लोग प्रभावित


असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Assam State Disaster Management Authority) की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि कछार जिले में लगभग 3.56 लाख लोग अब भी बाड़ से प्रभावित हैं जबकि मोरीगांव जिले में 1.42 लाख लोग प्रभावित बताए गए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) की रिपोर्ट के मुताबिक असम के आठ जिलों में बनाए गए 114 राहत शिविरों में 38,751 लोग अब भी रह रहे हैं. एएसडीएमए की इस खास रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि राज्य के 390 गांव और 7368 हेक्टेयर फसल भूमि अभी भी बाढ़ के पानी में जलमग्न है.


फिलहाल कुछ इलाकों में पानी के कम होने के साथ ही लोगों को दूसरी परेशानियों को लेकर फिक्र बढ़ गई है. दरअसल जैसे-जैसे बाढ़ (Flood) का पानी कम होता है गंदे और प्रदूषित जल से कई तरह की बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बताया जा रहा है कि मोरीगांव (Morigaon) जिले के बाढ़ प्रभावित कई लोगों को तेज बुखार और दस्त जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ा है. 


इसे भी पढ़ेंः
Vijay Mallya Case: अवमानना के मामले में भगोड़े विजय माल्या की सजा पर कल सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला, 2017 में ठहराया था दोषी


Amarnath Cloudburst Update: मलबे में बचे लोगों का पता लगाने के लिए सेना ने लगाए रडार, जानिए कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा