Arunachal Pradesh News: अरुणाचल प्रदेश में पंचायत उपचुनाव (Pachayat By-Election) में भाजपा (BJP) को मिली बड़ी जीत के बाद राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Arunachal Pradesh CM Pema Khandu) ने राज्य के निवासियों को धन्यवाद दिया है. उन्होंने ट्वीट कर पीएम मोदी का आभार जताते हुए लिखा, 'मैंने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में छह साल पूरे कर लिए हैं, मुझे यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आभार. राज्य सरकार के अधिकारियों और लोगों के निरंतर समर्थन से, हमारी सरकार ने राज्य में विकास सुनिश्चित किया है.'


अरुणाचल प्रदेश में हुए पंचायत उपचुनाव में बीजेपी को 130 में से कुल 108 सीटें मिली हैं. मीडिया से बात करते हुए सीएम खांडू ने कहा कि सबका साथ सबका विकास का मंत्र और मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के आठ साल का उचित संचालन और शासन, अरुणाचल के राज्य अधिकारियों के समग्र प्रदर्शन के पीछे अंतिम 6 साल भी है.


As I complete six years as the Chief Minister of Arunachal Pradesh, my gratitude to Hon PM Shri @narendramodi ji for entrusting me with this responsibility.

With the continued support of Hon PM, State Govt officials and people, our govt has ensured development in the state.

1/2 pic.twitter.com/c4riU8cYjM


— Pema Khandu པདྨ་མཁའ་འགྲོ་། (@PemaKhanduBJP) July 17, 2022


सीएम खांडू ने मोदी सरकार की जमकर की तारीफ


सीएम खांडू ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत को मोदी शासन के तहत नई पहचान दी गई है और उनके निर्देशों के कारण पूर्वोत्तर की गतिशीलता को संशोधित किया गया है और यही वजह है कि अब मुख्य भूमि भारत के मनुष्य लगभग पूर्वोत्तर और अरुणाचल के बारे में भी जानते हैं. दलितों के लिए प्रमुख आवेदन और योजनाएं मोदी सरकार के माध्यम से जारी की गईं और उनके प्रयासों से अब भाजपा के लिए ये उच्च गुणवत्ता वाले परिणाम से जनता लाभान्वित हो रही है.


मुख्यमंत्री ने कहा, “हम उच्च गुणवत्ता वाली राजनीति करते हैं. परिवर्तनकारी शासन और मानव सशक्तिकरण हमारी पहचान है. शहर के क्षेत्रों में कई सुधार कार्य और उचित परियोजनाएं शुरू की गई थीं. हम शहरी क्षेत्रों में समाज के सभी वर्गों के सशक्तिकरण के लिए समर्पित हैं. ”


आज सबकी पसंद बन गए हैं पीएम मोदी 


खांडू ने कहा, लोकसभा से संसद सदस्य, जो अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, प्रधान मंत्री मोदी के प्रयासों को पसंद करते हैं, जिन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों पर अद्वितीय ध्यान दिया और उस स्थान में सुधार किया जो कांग्रेस शासन के दौरान रुका हुआ था. अरुणाचल के इस उप-चुनाव परिणाम से पता चलता है कि भाजपा पार्टी पर लोगों को भरोसा है.


राज्य चुनाव आयोग ने दिया ब्यौरा


राज्य चुनाव आयुक्त हेज कोजीन ने कहा कि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने इस उपचुनाव में 5 ग्राम पंचायत सीटें हासिल कीं, कांग्रेस और जनता दल (यूनाइटेड) को 3-3 सीटें मिलीं और निर्दलीय ने 11 सीटें हासिल कीं, जिसके लिए वोटों की गिनती शनिवार को हुई. कुरुंग कुमे जिले की एकमात्र जिला परिषद सदस्य (जेडपीएम) सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार बेंगिया तायंग ने अपने प्रतिद्वंद्वी एनपीपी उम्मीदवार चेलो तगर को 98 मतों के अंतर से हराया.


एसईसी ने 14 जून को एक सौ तीस ग्राम पंचायत सीटों और एक जिला पंचायत सदस्य सीट पर पंचायत के माध्यम से चुनाव कराने के लिए एक अधिसूचना जारी की थी, हालांकि, 116 जीपी सीटों पर, आवेदकों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है.  बीजेपी को 101 जीपी सीट, एनपीपी और कांग्रेस की एक-एक सीट, जेडी (यू) और निर्दलीय आवेदकों के माध्यम से 10 सीट मिली.


12 जुलाई को 14 सीटों के लिए उपचुनाव हुए


कोजीन ने बताया कि कुल 4,057 पात्र मतदाताओं में से 84.55 प्रतिशत मतदाताओं ने 14 ग्राम पंचायत प्रतिभागियों और एक जिला पंचायत सदस्य को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया. अरुणाचल प्रदेश में कुल 8,216 ग्राम पंचायत सीटें और 242 जिला पंचायत सीटें हैं. जिला पंचायत सदस्य की सीटों में, सत्तारूढ़ भाजपा के पास 188, जद (यू) के पास 10, कांग्रेस (9), एनपीपी (7), पीपीए (3) और निर्दलीय (24) हैं. राज्य की कुल ग्राम पंचायत सीटों में से बीजेपी के पास 6,378 सीटें, कांग्रेस (378), एनपीपी (243), जेडीयू (159), पीपीए (27) और निर्दलीय (1046) हैं.


कोजीन ने कहा कि चांगलांग जिले के विजयनगर उप-विभाग में ग्राम पंचायत सदस्य की चालीस सीटों और जिला पंचायत सदस्य की एक सीट का चुनाव कानून-व्यवस्था और विभिन्न प्रशासनिक मुद्दों के कारण लंबित रखा गया था.


ये भी पढ़ें:
Vice President Election 2022: धनखड़ उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीते तो रच देंगे इतिहास, जानिए राजस्थान से और कौन रहा है वाइस प्रेसिडेंट


दुश्मनी में बदल रहा राजनीतिक विरोध, बिना विचार-विमर्श के पारित हो रहे कानून - CJI एनवी रमना ने जताई चिंता