Army Day Celebrations: देश के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के एम करिअप्पा (करिअप्पा) को श्रद्धांजलि देने के लिए इस साल थल सेना दिवस कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा. हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना अपना स्थापना दिवस मनाती है क्योंकि इस दिन 1949 में पहली बार किसी भारतीय कमांडर ने सेना की कमान संभाली थी. फील्ड मार्शल करियप्पा भारत के पहले कमांडर इन चीफ थे और वे पैतृक रूप से कर्नाटक के रहने वाले थे. 


भारतीय सेना के मुताबिक, सरकार के इस फैसले के तहत की राष्ट्रीय स्तर के पर्वों को राजधानी दिल्ली-क्षेत्र से बाहर मनाया जाए. इस बार सेना दिवस (15 जनवरी 2023) बेंगलुरु में मनाया जाएगा. सेना की पुणे स्थित दक्षिणी कमान के मुताबिक, थल सेना प्रमुख, जनरल मनोज पांडे 15 जनवरी को बेंगलुरु स्थित मिलिट्री स्टेशन में वीरगति को प्राप्त सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और परेड की सलामी लेंगे. 


किन कार्यक्रमों का आयोजन करेगी सेना?
इस दौरान सेना की ताकत का नमूना पेश किया जाएगा जिसमें तकनीक के साथ साथ फ्यूचर-रेडी लीथल (घातक) फोर्स बनने पर जोर दिया जाएगा. सलामी-दस्ते और मार्चिंग-बैंड के साथ साथ मोटरसाइकिल डिस्प्ले, पैरा-मोटर और कॉम्बेट फ्री फॉल का आयोजन भी किया जाएगा. साथ ही वीर सैनिकों को वीरता-पदक भी दिए जाएंगे. 


15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल करियप्पा भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ बने थे. आजादी के करीब डेढ़ साल बाद तक भी ब्रिटिश कमांडर ही भारतीय सेना का नेतृत्व संभाल रहे थे. बाद में जनरल करियप्पा को फील्ड मार्शल की रैंक से नवाजा गया था जो भारतीय सेना की सबसे बड़ी रैंक है. जनरल करियप्पा के अलावा जनरल सैम मानेकशॉ को ही इस रैंक से अब तक नवाजा गया है. 


भारतीय सेना के मुताबिक, थल सेना दिवस से पहले दक्षिणी कमान कई ऐसे कार्यक्रम आयोजित करेगी जिसमें स्थानीय लोगों और प्रशासन को शामिल किया जाएगा.


किस तारीख को क्या कार्यक्रम?
24 दिसंबर--ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित किया जाएगा जिसमें 7500 यूनिट ब्लड जमा किया जाएगा और 75 हजार स्वैच्छिक डोनर्स का डाटा जमा किया जाएगा. 
30 दिसंबर--कर्नाटक के 75 गावों में सेना आउट-रीच कार्यक्रम आयोजित करेगी. 
07 जनवरी 2023---आर्मी पब्लिक स्कूल 75 सरकारी स्कूलों के साथ मिलकर विद्यांंजलि कार्यक्रम आयोजित करेंगे.
10 जनवरी--75 तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाएगा (अमृत सरोवर).
14 जनवरी 2023--75 हजार पेड़ों का वृक्षारोपण किया जाएगा. 


इसके अलावा आर्मी-डे वीक (9-15 जनवरी 2023) के दौरान सेना की दक्षिणी कमान के एओआर (एरिया ऑफ रेस्पोंसिबिलिटी) में वेपन एंड इक्विपमेंट डिस्प्ले, बैंड परफॉर्मेंस, पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा.


Parliament Winter Session: संसद में गूंजा तवांग क्लैश, विपक्ष ने छोड़ा सदन, सरकार बोली- जवानों की आलोचना नहीं | पढ़ें Updates