Parliament Winter Session: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 9 दिसंबर की झड़प के बाद राज्यसभा और लोकसभा में हंगामा आज भी जारी रहा. संसद की कार्यवाही के दौरान विपक्षी नेताओं ने इस मामले पर चर्चा के लिए कई नोटिस दिए. इसी के साथ सरकार और विपक्ष के नेताओं के बीच तीखी नोकझोंक भी देखने को मिली. प्वाइंटर्स में जानिए दोनों सदनों में आज क्या-क्या हुआ.



  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के चीन पर दिए बयान पर टिप्पणी की. लोकसभा में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "हमें अपने जवानों की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आलोचना नहीं करनी चाहिए. हमारे सैनिक यांग्त्से में 13,000 फीट की ऊंचाई पर खड़े हैं और हमारी सीमा की रक्षा कर रहे हैं. उनका सम्मान और सराहना की जानी चाहिए."

  • जयशंकर ने यह कहते हुए भी सवाल किया, "अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे तो भारतीय सेना को सीमा पर किसने भेजा. अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे तो आज चीन पर डी-एस्केलेशन और डिसइंगेजमेंट के लिए दबाव क्यों बना रहे हैं? हम सार्वजनिक रूप से क्यों कह रहे हैं कि हमारे संबंध सामान्य नहीं हैं?"

  • इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, ''वे (चीन) हमारी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं. इस मुद्दे पर हम चर्चा नहीं करेंगे तो और क्या चर्चा करेंगे? हम सदन में इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं." यह कहने के बाद विपक्षी सांसद संसद से वॉकआउट कर गए.

  • सीमाओं पर कथित चीनी घुसपैठ को लेकर चर्चा की मांग को सोमवार को सभापति ने खारिज कर दिया. सभापति जगदीप धनखड़ ने नियम 267 के तहत दिए गए सभी नौ नोटिस यह कहते हुए खारिज कर दिए कि वे नियमों के तहत नहीं हैं. हालांकि, कांग्रेस और अन्य पार्टियां कामकाज स्थगित करने की अपनी मांग पर अड़ी रहीं, ताकि इस मुद्दे पर चर्चा की जा सके.

  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संसद से विपक्ष के वॉकआउट पर कहा, "आज राज्यसभा में हमने विपक्षी दलों की हताशा और मर्यादा का पूर्ण अभाव देखा. उनकी हताशा उस स्तर तक पहुंच गई है जहां वे संसद के कामकाज में किसी भी नियम-कायदों पर विश्वास नहीं करते हैं."

  • सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने पिछले तीन वर्षों में सशस्त्र बलों के लिए पूंजीगत खरीद की विभिन्न श्रेणियों के तहत 2,46,989 करोड़ रुपये के 163 प्रस्तावों को मंजूरी दी है. रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में यह भी कहा कि घरेलू कंपनियों से खरीद का हिस्सा बढ़ रहा है.

  • कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर बहस की मांग करते हुए कहा कि घाटी में निर्दोष नागरिक अपनी जान गंवा रहे हैं. अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "आज कश्मीरी पंडित कश्मीर छोड़ रहे हैं. आतंकी कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाने के लिए उनके नामों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं. ऐसे में सदन में जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा होनी चाहिए."


ये भी पढ़ें- Ajay Rai On Smriti Irani: पीएम मोदी को बनारस सीट से हराने का ओपन चैलेंज, स्मृति ईरानी के लिए कांग्रेस नेता ने कहा...वो लटके-झटके दिखाने आती हैं