Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने हीट वेव अलर्ट (Heat Wave Alert) के बीच आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु के लिए बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. 


मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, बुधवार से शनिवार (15-18 मार्च) के बीच तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज, बिजली और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है. तेलंगाना में गुरुवार से शनिवार (16-18 मार्च) तक अलग-अलग ओलावृष्टि संभव है.


हालांकि, बारिश-आंधी और ओलावृष्टि से खड़ी फसलों को भी नुकसान हो सकता है. मौसम विभाग ने किसानों को खराब मौसम से अपनी फसलों और पशुओं को बचाने के लिए आवश्यक उपाय करने की सलाह दी है.


आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने का अनुमान


द वेदर चैनल इंडिया की मेट टीम ने संकेत दिया कि शुक्रवार के बाद बारिश की गतिविधि तेज होने की उम्मीद है. शुक्रवार और शनिवार (17 और 18 मार्च) को तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने का अनुमान हैं. गुरुवार के लिए तेलंगाना को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.


त्रिपुरा में भी छिटपुट हल्की बारिश का अनुमान


भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी छिटपुट हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. बुधवार को राज्य के स्थानीय इलाकों में भारी बारिश (64.5 मिमी-115.5 मिमी) होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आज ओलावृष्टि भी होते दिख सकती है.


सभी पूर्वोत्तर राज्यों के लिए... - आईएमडी


इस अजीबोगरीब मौसम के कारण आईएमडी ने सभी पूर्वोत्तर राज्यों को एक ऑरेंज अलर्ट (खतरनाक मौसम के खिलाफ सावधानी बरतने) जारी किया है. 


जम्मू-कश्मीर में..


इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों में मौसम शुष्क रहा. मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान तेज धूप जारी रहने की संभावना है. श्रीनगर में बुधवार को न्यूनतम तापमान 5.1, पहलगाम में 0.8 और गुलमर्ग में 1.4 डिग्री सेल्सियस रहा.


यह भी पढ़ें.


UP Politics: ‘विवादित महाकाव्य के लिए सरकारी खजाना खोल दिया’, रामचरितमानस के पाठ को लेकर स्वामी प्रसाद का बीजेपी पर हमला