Maharashtra H3N2 Virus: महाराष्ट्र में H3N2 वायरस का खतरा तेजी से बढ़ता दिख रहा है. पिछले एक हफ्ते में 2 मरीज़ों की मौत हुई है जिसको लेकर डॉक्टर्स को शक है कि दोनों मरीजों की मौत H3N2 वायरस से ही हुई है. हालांकि, अभी फाइल रिपोर्ट आना बाकी है. दरअसल दोनों मरीज H3N2 पॉजिटिव थे.


अहमदनगर जिले के एक निजी मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले 23 साल के छात्र के मौत के मामले में डॉक्टर्स को शक है कि संभवत छात्र की मौत का कारण H3N2 वायरस से ही हुई है. डॉकटर्स के मुताबिक, पिछले कई दिनों से युवक का कोविड का इलाज चल रहा था. इसी दौरान उसकी H3N2 रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. ब्लड सैंपल जांच के लिए मुंबई भेजे जा चुके हैं और डिटेल रिपोर्ट आना बाकी है.


इस मरीज की भी H3N2 रिपोर्ट थी पॉजिटिव


वहीं, दूसरी ओर नागपुर में बीते 9 मार्च के दिन 78 साल के बुजुर्ग के मौत के मामले में भी डॉक्टर को शक है कि H3N2 वायरस के चलते उनकी मौत हुई है. मृतक का इलाज बीते कई दिनों से नागपुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा था.


शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से ग्रस्त था मरीज


मरीज क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पलमोनरी डिजीज के साथ-साथ शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी अन्य बीमारियों थी जिसका इलाज चल रहा था. जांच के दौरान H3N2 रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी. इसीलिए डॉक्टरों को शक है कि मौत का कारण H3N2 वायरस हो सकता है.


हालांकि दोनों ही मामलों में अभी तक डॉक्टरों की तरफ से आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. डिटेल रिपोर्ट आने का इंतजार है.खांसी, नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द, शरीर का दुखना, थकान, बुखार H3N2 के आम लक्षण हैं.


यह भी पढ़ें.


UP Politics: ‘विवादित महाकाव्य के लिए सरकारी खजाना खोल दिया’, रामचरितमानस के पाठ को लेकर स्वामी प्रसाद का बीजेपी पर हमला