N Chandrababu Naidu Networth: आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) सुप्रीमो एन. चंद्रबाबू नायडू और उनकी पत्नी नारा भुवनेश्वरी की संयुक्त संपत्ति पांच साल में 39 प्रतिशत तक बढ़ी है. इनके पास 931 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान इनके पास 668 करोड़ रुपये की संपत्ति थी.


चंद्रबाबू नायडू ने अपने नामांकन पत्र के साथ जो ऐफिडेविट जमा कराया है, उसके मुताबिक, इनकी संपत्ति मुख्य रूप से हेरिटेज फूड्स, निर्वाण होल्डिंग्स जैसी कंपनियों में भुवनेश्वरी की अच्छी खासी हिस्सेदारी के कारण बढ़ी है. भुवनेश्वरी के पास 3 करोड़ रुपये कीमत की जूलरी है. इसमें सोना, हीरे और चांदी की जूलरी शामिल है.


4.80 लाख रुपये की चल संपत्ति


चंद्रबाबू नायडू की बात करें तो इनके पास व्यक्तिगत रूप से 4.80 लाख रुपये की चल संपत्ति और 36.31 लाख रुपये की अचल संपत्ति है. इसके अलावा इनके पास 2.25 लाख रुपये कीमत की एक एम्बेसडर कार भी है. नायडू के परिवार पर कुल 10 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है.


शेयर में निवेश से अधिक कमाई


हलफनामे के मुताबिक, चंद्रबाबू नायडू की पत्नी की संपत्ति में बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण शेयरों में निवेश है. इनके पास हेरिटेज फूड्स लिमिटेड के 2.26 करोड़ शेयर हैं, जिसकी बाजार में मौजूदा कीमत करीब 337.85 रुपये है. इन्होंने अन्य कंपनियों में भी निवेश कर रखा है. इनके पास करीब 764 करोड़ रुपये का पोर्टफोलियो है.


24 मुकदमे हैं दर्ज


चंद्रबाबू नायडू के ऊपर 24 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें अमरावती भूमि घोटाला, फाइबरनेट घोटाला और कौशल विकास घोटाले से संबंधित अलग-अलग मामले शामिल हैं. कौशल विकास घोटाले की वजह से इन्हें काफी समय तक जेल में भी रहना पड़ा था.


2019 में कुप्पम सीट से दर्ज की थी जीत


2019 के आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में चंद्रबाबू नायडू ने कुप्पम सीट से चुनाव लड़ा था और यहां से वह 1,00,146 वोटों से जीते थे. वहीं, वाईएसआरसीपी के कृष्ण चंद्र मौली 69,424 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे. चंद्रबाबू नायडू की राजनीतिक व्यस्तताओं की वजह से पत्नी भुवनेश्वरी ने शुक्रवार (19 अप्रैल 2024) को कुप्पम विधानसभा क्षेत्र से उनका नामांकन पत्र जमा कराया.


ये भी पढ़ें


नकुलनाथ की सीट पर हुई बंपर वोटिंग, यहां सबसे कम हुआ मतदान, जानें मध्य प्रदेश चुनाव की 10 बड़ी बातें