Amit Shah Exclusive Interview: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एबीपी न्यूज़ को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कई मुद्दों को लेकर बातचीत की. इस दौरान उन्होंने वन नेशन, वन इलेक्शन की पैरवी करते हुए कहा कि ये देश हित में है. इससे चुनावी खर्च कम होगा. 


अमित शाह ने एक राष्ट्र, एक चुनाव के सवाल पर कहा कि देश आजाद होने के बाद तो वन नेशन, वन इलेक्शन ही हुए. उन्होंने कहा, ''1960 दशक तक एक साथ ही चुनाव हुए हैं. ये तो पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने जब विपक्ष की सरकार तोड़ी तो ये बदल गया. कानून बनाकर एक साथ चुनाव कराने की जरूरत है. पांच साल में जनता एक बार ही सरकार चुनेगी. इसमें आपत्ति क्या है. किसी को क्या आपत्ति हो सकती है. पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई और इसका मैं भी सदस्य हूं. कमेटी ने रिपोर्ट दे दी है और ये सार्वजनिक है.  


चुनावी खर्च को लेकर क्या कहा? 
अमित शाह ने आगे कहा कि कमेटी ने सकारात्मक सिफारिश की है. चुनी हुई सरकार नहीं गिरानी है, लेकिन 2029 तक अल्पकाल के लिए सरकार चुनी जाए और फिर 29 से सभी सरकार पांच साल के लिए होगी. वन नेशन, वन इलेक्शन से स्वाभाविक रूप से चुनाव का खर्च कम होगा.


शाह ने कहा कि एक देश-एक चुनाव से बार-बार चुनाव का खर्चा 1/5 हो जाएगा. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे 100 रुपये खर्च होता हो तो वो 20 रुपये हो जाएगा.



अमित शाह ने क्या कहा?
जब अमित शाह से पूछा गया कि चुनावों में तकरीबन कितना खर्च होता होगा? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोई सच नहीं बताएगा इस पर, क्योंकि डिस्क्वालीफाई हो जाएगा. दरअसल, एक राष्ट्र एक चुनाव' के मसले पर गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की संभावना पर आम जनता और राजनीतिक दलों से सुझाव लेकर रिपोर्ट तैयार की है. 


ये भी पढ़ें- EXCLUSIVE: क्या होगा एक देश-एक चुनाव का रोडमैप? UCC से लेकर संविधान संशोधन तक पर क्या बोले अमित शाह