अमेरिका के उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन भारत दौरे पर हैं. बुधवार को उन्होंने नई दिल्ली में भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान उन्होंने कोविड-19 महामारी, जलवायु संकट से निपटने और इंडो-पैसिफिक सुरक्षा को बढ़ावा देने पर चर्चा की. वहीं वेंडी शेरमेन ने कोरोना वैक्सीन के निर्यात को फिर से शुरू किए जाने पर अमेरिका की ओर से भारत को धन्यवाद दिया है.


अमेरिकी विदेश प्रवक्ता नेड प्राइस ने जानकारी देते हुए बताया है कि अफगानिस्तान और चीन से संबंधित सुरक्षा मुद्दों की समीक्षा के दौरान अमेरिका ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन भी दिया है. भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन ने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात की है.






नेड प्राइस ने जानकारी देते हुए बताया कि वेंडी शेरमेन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के साथ कोरोना वैक्सीन निर्यात करने की घोषणा करने के लिए आभार व्यक्त किया है. दरअसल हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री ने अमेरिका को कोरोना वैक्सीन की खुराक के निर्यात को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी. बता दें कि भारत वर्तमान में कोरोना वैक्सीन का सबसे बड़ा उत्पादक देश है.


हाल ही में हुए क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री ने कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए प्रशांत क्षेत्र के देशों को टीके उपलब्ध कराने को अपनी प्रतिबद्धता जाहिर कर चुके हैं. इसी के साथ ही दोनों देशों ने लोकतंत्र और मानवाधिकारों को बनाए रखने के लिए अपनी पारस्परिक प्रतिबद्धता व्यक्त की है.


इसे भी पढ़ेंः
Mundra Port Drug Case: NIA को सौंपी गुजरात पोर्ट पर पकड़े गए ड्रग्स केस की जांच, मुकदमा दर्ज कर पड़ताल शुरू


Cruise Drugs Party Case: 'एनसीबी की टीम में था BJP का कार्यकर्ता', NCP ने लगाए ये आरोप तो एजेंसी ने दी सफाई