Ajay Maken Congress New Treasurer: कांग्रेस ने रविवार (1 अक्टूबर) को पवन कुमार बंसल की जगह अपने वरिष्ठ नेता अजय माकन को नया कोषाध्यक्ष नियुक्त किया. अजय माकन को राहुल गांधी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है और कुछ महीने पहले राजस्थान के प्रभारी कांग्रेस महासचिव के पद से इस्तीफा देने के बाद से वह पार्टी में किसी पद नहीं थे.


कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, ‘‘पार्टी अध्यक्ष ने अजय माकन को तत्काल प्रभाव से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है. पार्टी निवर्तमान कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल के योगदान की सराहना करती है.’’ अहमद पटेल के निधन के बाद पवन बंसल को अंतरिम कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था.


कांग्रेस अध्यक्ष को कहा धन्यवाद


एआईसीसी के कोषाध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर कांग्रेस नेता अजय माकन ने एक्स (ट्विटर) पर जानकारी देते हुए कहा, "मुझे स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक खत्म होने के बाद इस बारे में पता चला. मैं पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी को  मुझ पर भरोसा दिखाने और यह मौका देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं अपने नेताओं और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं दोनों को आश्वस्त करता हूं कि कोषाध्यक्ष के रूप में, मैं पूरी मेहनत, ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करूंगा."


पार्टी में किसी पद पर नहीं थे


बता दें कि अजय माकन ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पत्र लिखकर राजस्थान प्रभारी की जिम्मेदारी से मुक्त करने की बात कही थी. उस समय राजस्थान कांग्रेस में अंदरूनी कलह की बातें सामने आ रही थी. उसके बाद से अजय माकन को पार्टी की तरफ से कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी गई थी. अजय माकन कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं. वे पीएम मोनमोहन सिंह के मंत्रीमंडल में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा वो दिल्ली की सीएम शिला दीक्षित के मंत्रीमंडल में मंत्री रह चुके हैं.


ये भी पढ़ें:  ABP C Voter Survey: 2024 के लोकसभा चुनाव में क्या विपक्ष को घोषित करना चाहिए पीएम फेस? सर्वे में आए चौंकाने वाले नतीजे