ABP News C Voter Survey: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से मुकाबला करने के लिए 25 से ज्यादा दलों ने मिलकर 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (I.N.D.I.A.) नामक गठबंधन बनाया, लेकिन अभी तक प्रधानमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.


हालांकि, पिछले दिनों आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा था कि वह चाहेंगी कि अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हों, इसके बाद सपा प्रवक्ता जूही सिंह ने अपने नेता अखिलेश यादव के लिए ऐसी ही कुछ लालसा मीडिया में जाहिर की थी. शिवसेना (यूबीटी) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने भी कहा था कि सभी के मन में अपने नेता के लिए सम्मान होता है, वो भी चाहेंगी कि उद्धव ठाकरे पीएम उम्मीदवार बनें.


वहीं, इस घटनाक्रम के करीब महीनेभर पहले तृणमूल कांग्रेस से ममता बनर्जी को पीएम उम्मीदवार बनाने के मांग उठी थी. हालांकि, बाद आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने कहा था, ''आप' पीएम पद की रेस में नहीं है, 'इंडिया' गठबंधन में कई एडमिनिस्ट्रेटर्स हैं, लेकिन बीजेपी के पास केवल एक नेता है.''


ऐसे में लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन को क्या पीएम चेहरा घोषित करना चाहिए, यह बड़ा सवाल है. एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने इस सवाल के साथ जनता के बीच जाकर सर्वे किया है. सर्वे में जनता ने चौंकाने वाली राय दी है. 


क्या विपक्ष को 2024 का लोकसभा चुनाव पीएम चेहरे के साथ लड़ना चाहिए?
(सोर्स- सी-वोटर)
हां- 50%
नहीं- 22%
कह नहीं सकते- 28%


इस सवाल पर सर्वे में सबसे ज्यादा 50 फीसदी लोगों ने कहा कि विपक्ष को 2024 का लोकसभा चुनाव पीएम चेहरे के साथ लड़ना चाहिए. केवल 22 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में जवाब दिया. वहीं, 28 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस बारे में कुछ 'कह नहीं सकते' हैं.


DISCLAIMER- इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को 24 का सेमीफाइनल कहा जा रहा है. सभी पार्टियों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है. इस मुद्दे पर abp न्यूज़ के लिए C VOTER ने ऑल इंडिया सर्वे किया है. इस सर्वे में 2 हजार 686 लोगों की राय ली गई है. सर्वे शनिवार से आज (1 अक्टूबर) दोपहर तक किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है. सर्वे के नतीजे पूरी तरह से लोगों से की गई बातचीत और उनकी ओर से व्यक्त की गई राय पर आधारित हैं. इसके लिए abp न्यूज़ जिम्मेदार नहीं है.


यह भी पढ़ें- ABP C Voter Survey: नीतीश की I.N.D.I.A. से 'नाराजगी' पर जनता भी कन्फ्यूज! सर्वे में NDA में जाने के सवाल पर लोगों के जवाब ने चौंकाया