ABP C Voter Survey: लैंड फॉर जॉब (नौकरी के बदले जमीन) घोटाले के मामले में सीबीआई ने एक चार्जशीट फाइल की थी जिसमें बिहार के उप मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का नाम भी शामिल है. आरोप है कि साल 2004 से 2009 के बीच में इस घोटाले को अंजाम दिया गया था और नौकरियों के बदले लालू परिवार को जमीनें या तो तोहफे में दी गईं या फिर बेची गईं.


इस मामले में तेजस्वी के पिता लालू प्रसाद यादव, मां राबड़ी देवी के साथ-साथ अन्य लोगों के खिलाफ सीबीआई पहले ही चार्जशीट दाखिल कर चुकी है. वहीं, इस मामले पर तेजस्वी का नाम आने के बाद बीजेपी लगातार उनके इस्तीफे की मांग कर रही है. बीजेपी नेता कह रहे हैं कि नैतिकता के आधार पर बिना देर किए तेजस्वी यादव को उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.


अब इसको लेकर बिहार की राजनीति में उथल पुथल मची हुई है. ऐसे में एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर ने एक त्वरित सर्वे किया और जनता के मूड को भांपने की कोशिश की गई कि आखिर बिहार की जनता इस पूरे घटनाक्रम को किस तरह से देखती है.


बिहार का त्वरित सर्वे


लैंड फॉर जॉब मामले में चार्जशीट के बाद क्या तेजस्वी को इस्तीफा देना चाहिए?


स्रोत- सी वोटर


हां-47%


नहीं-42%


पता नहीं-11%


सर्वे में सबसे ज्यादा 47 फीसदी लोगों ने कहा कि लैंड फॉर जॉब मामले में चार्जशीट के बाद तेजस्वी यादव को इस्तीफा दे देन चाहिए. 42 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में जवाब दिया. 11 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें इस बारे में 'पता नहीं' है.


इसके अलावा, एक सवाल ये भी रहा कि


मांझी का दावा है कि जेडीयू टूट जाएगी, नीतीश के साथ 4-5 विधायक बचेंगे, मांझी के दावे से आप सहमत हैं? इस पर भी लोगों ने चौंकाने वाले जवाब दिए हैं.


हां-38%


नहीं-51%


पता नहीं-11%


साथ ही पूछा गया कि


क्या आपको लगता है कि नीतीश एक बार फिर बीजेपी से हाथ मिला सकते हैं?


स्रोत- सी वोटर


हां- 34%


नहीं- 48%


पता नहीं- 18%


देश में सियासी माहौल गर्माया हुआ है. वहीं, बिहार में भी राजनीतिक उठापटक जारी है. इसको लेकर abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने त्वरित सर्वे किया है. बिहार में 2 हजार 575 लोगों से बात की गई है. सर्वे गुरुवार और शुक्रवार को किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


ये भी पढ़ें: ABP News Survey: JDU में टूट को लेकर मांझी के दावे पर एबीपी सी वोटर ने कराया सर्वे, जानें किसे मिली राहत और किसे झटका