जिस उम्र में स्कूल की किताबों के साथ समय बिताना चाहिए, उस उम्र में 8 वर्षीय गोपाल कृष्ण, गांव के तिरुपति का मंदिर शहर के पास धूल भरी सड़कों पर इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा चलाकर अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को बहादुरी से निभा रहा है. बच्चे का काम करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. गरीबी और भाग्य ने लड़के को कम उम्र में ही मुश्किल रास्ते पर चलने के लिए मजबूर कर दिया है.


गोपाल अपने माता-पिता की हर संभव मदद करने की कोशिश करता है. उनके माता-पिता देख नहीं सकते हैं और प्रत्येक को 3,000 रुपये की सरकारी सहायता मिलती है. गोपाल के दो छोटे भाई-बहन भी हैं. पांचों का परिवार चित्तूर जिले के गंगुडुपल्ले गांव में रहता है. स्कूल के घंटों के बाद लड़का लोगों को लाने-ले जाने के लिए ई-ऑटोरिक्शा चलाता है और अपने नेत्रहीन माता-पिता के लिए आपूर्ति करता है, जो चावल और स्टेपल का छोटा व्यवसाय चलाते हैं.


उनके पिता पापी रेड्डी ने कहा, 'उनका बड़ा बेटा आंखों के जोड़े जैसा है. वह सब कुछ करता है. यह मेरे दिमाग की तरह है और उसकी आंखें एक साथ काम कर रही हैं.' कठिन समय से निपटने के लिए परिवार ने ई-ऑटोरिक्शा को किश्त के आधार पर खरीदा है. हालांकि दोनों माता-पिता अपनी विकलांगता के कारण इसे चलाने में असमर्थ थे, इसलिए कक्षा 3 के छात्र गोपाल इस रिक्शा को चला रहा है.


मदद का ऐलान


वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि छोटा बच्चा सीट के किनारे पर बैठा है. जरूरत पड़ने पर अपने पैरों को ब्रेक पर रखने के लिए प्रेशर डाल रहा है. वहीं ऐसे छोटे बच्चे को वाहन चलाने को लेकर चिंता जताई गई है. कानून के अनुसार केवल लाइसेंस प्राप्त चालक ही 25 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति वाले वाहन चला सकते हैं. जहां स्थानीय अधिकारी इस मुद्दे पर चुप हैं, वहीं टीडीपी अध्यक्ष नारा लोकेश ने गोपाल कृष्ण रेड्डी के लिए मदद की घोषणा की है. लोकेश ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि एक अनुदान संचय के माध्यम से बच्चे के परिवार को इलेक्ट्रिक वाहन की ईएमआई लागत को कवर करने में मदद करने के अलावा, वे लड़के को स्कूल में भर्ती कराएंगे.



यह भी पढ़ें:
आंध्र प्रदेश में 18 महीने के मासूम बच्चे के मुंह पर घूंसे मारती महिला का वीडियो वायरल, हुई गिरफ्तार
आंध्र प्रदेश: प्रकाशम जिले में संतुलन खोकर डंपर से टकराई टाटा मैजिक, पांच लोगों की मौत