Amruta Fadnavis: महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस की पत्नी अमृता फड़नवीस को ब्लैकमेल करने के आरोपी फरार चल रहे अनिल जयसिंघानी को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गिरफ़्तार कर लिया है. 72 घंटों की भागदौड़ के बाद जयसिंघानी को क्राइम ब्रांच ने गुजरात बॉर्डर से पकड़ा. अनिल की गिरफ़्तारी के लिए क्राइम ब्रांच की तरफ से ऑपरेशन 'AJ' चलाया गया था. 


7 साल से फ़रार था आरोपी, 15 मामले दर्ज


मुंबई क्राइम ब्रांच के साइबर सेल के डीसीपी बालसिंग राजपूत ने बताया कि मालाबार हिल पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज होने के बाद से हम इस आरोपी की तलाश में थे और इसे पकड़ने के लिए हमने ऑपरेशन 'AJ' शुरू किया था. हमने क्राइम ब्रांच की 5 अलग-अलग टीमें बनाई थी, जिन्हें अलग-अलग टास्क दिया गया था. राजपूत ने आगे बताया कि अनिल पिछले 7 साल से फरार था. उसके ख़िलाफ देश के विभिन्न राज्यों में 15 मामले दर्ज हैं.


टेक्निकल एनालिसिस से पता चला कि 13 तारीख को उसकी लोकेशन महाराष्ट्र के शिरडी इलाके में थी, पर जब हमारी टीम वहां गई तो पता चला कि वो नदारद था. इसके बाद 14 तारीख को उसकी लोकेशन गुजरात के सूरत में दिखाई दी और ये लोकेशन लगातार बदल रही थी. 72 घंटे तक हमारी टीम उसका पीछा करती रही और हमने उसे गुजरात के गोधरा इलाके के चेकपोस्ट पर धर दबोचा.


आरोपी का ड्राइवर और रिश्तेदार भी हिरासत में


डीसीपी राजपूत ने बताया कि हमने उसके साथ आरसी ड्राइवर और उसके एक रिश्तेदार को भी हिरासत में लिया है. उसके पास से कुछ मोबाइल फोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले टेक्निकल गैजेट भी हमें मिले हैं. हमने इन सभी चीजों को मालाबार हिल पुलिस को दिया है, क्योंकि इस मामले की जांच वे लोग ही कर रहे हैं.


राजपूत ने आगे बताया कि आरोपी अनिल इंटरनेट का इस्तेमाल कर लोगों से संपर्क करता था और उसे टेक्नोलॉजी की जानकारी है. इसी वजह से हमारी टीम को उसकी लोकेशन ढूंढने में काफी दिक्कत हो रही थी. उसके मोबाइल के इस्तेमाल करने के बाद हमें जो लोकेशन मिलती थी, वो गलत होती थी. उसमे बहुत ज्यादा डेटा है, जिसे हमने लोकल पुलिस को दिया है ताकि वो जांच कर सके. बता दें इसी मामले में मालाबार हिल पुलिस ने अनिल की बेटी अनिष्का को उल्हासनगर से गिरफ़्तार किया था. फिलहाल अनिष्का भी पुलिस कस्टडी में है.


क्या था मामला?


महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस की पत्नी अमृता ने एफआईआर लिखाई थी. इसमें बताया गया था कि अनिष्का उन्हें ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रही थी और इसके लिए उसने पहले उससे दोस्ती की और कई महीनों की दोस्ती के बाद उसने अपने पिता अनिल के ख़िलाफ दर्ज मामलों में मदद करने की बात कही. अमृता ने दावा किया कि अनिष्का ने उन्हें एक करोड़ रुपये देने का ट्रैप लगाया था और इसके बाद 10 करोड़ की वसूली करने की भी तैयारी कर रही थी. अमृता ने जब अनिष्का का फ़ोन नंबर ब्लॉक कर दिया, तब अनिष्का ने अमृता को ब्लैकमेल करने के लिए किसी अज्ञात नंबर से उन्हें कई सारे ऑडियो क्लिप और वीडियो क्लिप भेजे थे.


ये भी पढ़ें- देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता ने डिजाइनर के खिलाफ दर्ज कराई FIR, एक करोड़ की घूस का लगाया आरोप