Hariyali Teej 2022 Puja Muhurt: सुहागिन महिलाएं हरियाली व्रत (Hariyali Vrat) पति की लंबी आयु और उनके सुखद जीवन की प्राप्ति के लिए निर्जला रखती हैं. निर्जला व्रत रखते हुए सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार करके भगवान शिव (Lord Shiv) और माता पार्वती (Maa Parvati) की पूजा की जाती है और माता पार्वती को 16 श्रृंगार की चीजें भी अर्पित करती है. हरियाली तीज व्रत (Hariyali Teej Vrat) हर साल सावन माह (Sawan Month) के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता हैं.


सावन (Sawan) की हरियाली तीज व्रत ही नहीं बल्कि पूरा सावन माह ही भगवान शिव की पूजा के लिए अति शुभ माना जाता है. सावन माह वैवाहिक जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. कुंवारी कन्यायें भी इस माह की हरियाली तीज व्रत रखते हुए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा विधि –विधान से करती हैं. धार्मिक मान्यता है यह व्रत करने से कुंवारी कन्याओं को मनचाहा व्रत प्राप्त होता है. साथ ही उनके विवाह में किसी प्रकार की अड़चन आ रही है तो वह अड़चन भी दूर हो जायेगी. यदि कुंवारी कन्याएं हरियाली तीज का व्रत रख रहीं हैं तो उन्हें इस विधि से इस व्रत की पूजा करनी चाहिए.


कुंवारी कन्याएं ऐसे करें हरियाली तीज व्रत की पूजा (Hariyali Teej 2022 Vrat Puja vidhi for Unmarrid Girls)


कुंवारी कन्याएं सुबह प्रातः काल उठकर स्नान आदि से निवृत होकर हरे संग का साफ वस्त्र धारण करें. उसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करते हुए निर्जला या फलाहारी व्रत का संकल्प लें. उसके बाद दिन भर शिव मंत्र का जाप करें. शिव पूरण और शिव स्त्रोत का पाठ करें. भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हुए उन्हें 16 श्रृंगार की चीजें अर्पित करें. कुंवारी कन्याएं भी माता पार्वती को सिंदूर चढ़ाएं. शाम को भी इसी तरह से शिव शंकर और माता पार्वती की पूजा करें तथा रात में चंद्रमा को अर्घ्य दें. उसके बाद ही भोजन ग्रहण करें.


हरियाली तीज शुभ मुहूर्त (Hariyali Teej 2022 Shubh Muhurat)



  • हरियाली तीज व्रत : 31 जुलाई 2022, रविवार

  • सावन शुक्ल तृतीया तिथि प्रारम्भ : 31 जुलाई, 2022 सुबह 02 बजकर 59 मिनट पर शुरू

  • श्रावण शुक्ल तृतीया तिथि समाप्त : 1 अगस्त, 2022 सुबह 4 बजकर 18 मिनट पर



 


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.