Lunar Eclipse 2021, Chandra Grahan 2021 : चंद्र ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में एक अशुभ खगोलीय घटना के तौर पर देखा जाता है. मान्यता है कि ग्रहण के समय पाप ग्रह राहु चंद्रमा को जकड़ लेता है, जिस कारण चंद्रमा की शक्तियां कमजोर पड़ जाती हैं, एक तरह से चंद्रमा पीड़ित हो जाता है, जिस कारण उसकी शुभता में कमी आ जाती है. चंद्रमा के कमजोर होने के कारण सभी राशियों पर इसका प्रभाव पड़ता है.


चंद्रमा मन का कारक है
ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक बताया गया है. इसके साथ ही चंद्रमा का संबंध माता से भी है. इसलिए चंद्रमा के कमजोर होने पर इन दोनों ही पर असर पड़ता है. माना जाता है कि पृथ्वी से नजदीक होने के कारण चंद्रमा का प्रभाव राशियों पर अधिक रहता है. इसके साथ ही चंद्रमा को जल का का भी कारक माना गया है. शरीर में जल की मात्रा अधिक होने के कारण चंद्रमा का प्रभाव अधिक रहता है.


चंद्र ग्रहण कब लगेगा 2021
चंद्र ग्रहण पंचांग के अनुसार 19 नवंबर 2021 को लग रहा है. इस ग्रहण को सदी का सबसे बड़ा आंशिक चंद्र ग्रहण कहा जा रहा है.


चंद्र ग्रहण का समय (Chandra Grahan 2021 Timing in India)
19 नवंबर 2021 को चंद्र ग्रहण प्रात:  11 बजकर 34 मिनट से आरंभ होगा और शाम 05 बजकर 33 मिनट पर समाप्त होगा. 


चंद्र ग्रहण किस राशि और किस नक्षत्र में लग रहा है?
पंचांग के अनुसार इस बार का चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृत्तिका नक्षत्र में लग रहा है. 


इन राशियों को देना होगा ध्यान
वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- चंद्र ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव वृषभ राशि पर पड़ने जा रहा है. क्योंकि सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण आपकी ही राशि में लग रहा है. इस दौरान भ्रम की स्थिति से दूर रहने का प्रयास करें. तनाव और विवाद की स्थितियां न बनने दें. वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें. जीवन साथी के साथ संबंध मधुर रखें.


सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- चंद्र ग्रहण कृत्तिका नक्षत्र में लग रहा है. इस नक्षत्र के स्वामी सूर्य हैं. सिंह राशि के भी स्वामी सूर्य हैं. इसलिए सिंह राशि वालों पर भी इसका विशेष प्रभाव पड़ सकता है. अत: धन, सेहत के मामले में विशेष सावधानी बरतें. कार्यस्थल में तनाव की स्थिति न बननें. प्रतिद्वंदी और छिप हुए शत्रु हानि पहुंचाने के लिए सक्रिय रहेंगे. इसलिए विशेष सावधानी बरतें.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.


यह भी पढ़ें
Jupiter Transit 2021 : गुरु, मकर से कुंभ राशि में करेंगे प्रवेश, इन राशि वालों पर गुरु की रहेगी दृष्टि, जानें राशिफल


Solar Eclipse 2021 : शनिवार के दिन लग रहा है साल का आखिरी ग्रहण, इन राशियों को बरतनी होगी सावधानी