लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब कोरोना की दूसरी लहर काबू में आती दिख रही है. लेकिन मौत के आंकड़े अभी भी चिंता का सबब बने हुए हैं. पिछले 24 घंटों में यूपी में कोरोना से 157 मरीजों की जान गई है. वहीं 2,287 नए मामले सामने आए हैं.


उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यूपी में पिछले 24 घंटे में कोविड संक्रमण के 2,287 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 7,902 लोग डिस्चार्ज हुए. सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 46,201 रह गई है. रिकवरी 96.1% हो गई है. वहीं 24 घंटे में 157 कोविड मरीजों की मृत्यु हुई है.


1 जून से सभी 75 जिलों में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा


यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि वैक्सीन के लिए कंपनियों को एडवांस पैसा दिया गया है. हमने पहली मई को सात जिलों में वैक्सीनेशन शरू किया था. इसके बाद इसे और जिलों में बढ़ाया गया. दो कंपनियों की तरफ से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिल रही है. 1 जून से सभी 75 जिलों में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा. वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर किया है. 31 तारीख को टेंडर खोला जाएगा. जून के अंत तक बड़ी संख्या में वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा.


जय प्रताप ने कहा कि विपक्षी नेताओं को सरकार के साथ काम नहीं करना है, बल्कि उन्हें सिर्फ एक बयान देना है. 8 मार्च 2020 को कोरोना का पहला मामला आया था. उस वक्त देश में संसाधन नहीं थे. मगर एक साल के अंदर संसाधन बढ़ाए गए. सभी अस्पतालों को अपग्रेड किया गया. मरीजों को एल-1, एल-2 एल-3 श्रेणी की व्यवस्थाओं में बांटा गया. कई जिलों में होम आइसोलेशन के बेड खाली पड़े हुए हैं. हमने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग बढ़ाई है. आज रोजाना 3 लाख 59 हजार से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं.


यह भी पढ़ें-


e-कॉन्क्लेव: स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप का विपक्षी नेताओं पर निशाना, केजरीवाल पर भी कसा तंज


e-कॉनक्लेव: पुलिस विभाग के 90 फीसदी कर्मियों को लगी वैक्सीन- एडीजी प्रशांत कुमार