Rain In Delhi-NCR: दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) में 30 जून से मौसम ने करवट ली और दिल्ली झमाझम बारिश की खुशबू से महक उठी, बीते कई दिनों से दिल्ली वालों का हाल गर्मी और उमस से बेहाल हो गया था, इस बीच 30 जून से शुरू हुई बारिश ने लोगों को राहत दे दी है. मौसम विभाग ने 30 जून से दिल्ली में मौसम के बदलने का अनुमान लगाया था, मौसम विभाग की मानें तो अभी दिल्ली में 10 जुलाई तक बारिश का आलम यूं ही जारी रहेगा, भले ही 24 घंटे बारिश ना हो ना लेकिन इन 10 दिनों में कभी-कभी बारिश होती रहेगी जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.


कैसा रहेगा जुलाई में मौसम


जुलाई की 10 तारीख तक रोजाना बारिश होने के आसार है, स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट और मौसम विशेषज्ञ महेश पलावत ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए बताया दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में इस बाद जून महीने में बारिश कम हुई है. अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो इस बार जून महीने में 8% कम बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है, लेकिन जुलाई में अच्छी बारिश होने के आसार हैं उन्होंने बताया कि 1 जुलाई से 10 जुलाई तक होने के आसार हैं लेकिन इसके बाद रोजाना बारिश नहीं होगी पर मानसून कि शुरुआत अब हो चुकी है जो सितंबर तक जारी रहने वाला है इसलिए थोड़ी बहुत बारिश बीच बीच में होती ही रहेगी.


Delhi Monsoon: नई दिल्ली क्षेत्र में तीन महीने तक नहीं होगी सड़कों की खुदाई और कटाई, NMDC ने लगाई रोक


मानसून के बाद नहीं होगी भीषण गर्मी


दिल्ली एनसीआर में इस बार गर्मी ने अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए, मार्च महीने से ही भयंकर मई जैसी गर्मी पड़ने लगी और हर साल जहां जून से ही बारिश की शुरुआत हो जाती है लेकिन इस बार जून में भी पर 40 से 42 के बीच में रहा है. इसकी वजह से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा है. इसको लेकर मौसम विशेषज्ञ महेश पलावत ने बताया कि मानसून की शुरुआत के बाद अब दिल्ली में पहले जैसी भीषण गर्मी का कहर जारी नहीं होगा, फिलहाल तापमान 40 के पार होने की संभावना नहीं है लेकिन बारिश बंद होने के बाद अगर मौसम ड्राई होता है तो उस दिन भीषण गर्मी पड़ने के आसार होंगे उन्होंने बताया कि दरअसल बारिश के बाद जब धूप निकलती है और अगर वो धूप दो या 3 दिन निकलती ही रहे तो गर्मी पहले से भी ज्यादा बढ़ जाती है.


 बारिश के साथ बढ़ जाएगी उमस


दिल्ली वाले गर्मी और उमस से बीते कई दिनों से परेशान थे. लेकिन कल यानि 30 जून से शुरू हुई बारिश ने दिल्ली वालों को राहत दी है. लेकिन इस बीच उमस में कमी नहीं देखी जा रही है,  मौसम विभाग कि मानें तो बारिश होने के बाद भी दिल्ली में उमस लगातार जारी रहेगी. इसको लेकर महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली में 15 सितंबर तक उमस ऐसे ही बरकरार रहने वाली है. क्योंकि दिल्ली उस क्षेत्र में नहीं आता है जहां लगातार बारिश हो, उन्होंने बताया दिल्ली में कभी भी लगातार बारिश नहीं होती ऐसे में बारिश होने और धूप निकलने के बीच उमस लोगों को सताने लगती है.


Delhi Police Booth: दिल्ली में 75 जगहों पर 'बूथ' शुरू करने जा रही है पुलिस, जानें- क्या सुविधाएं मिलेंगी?