Suresh Raina Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. रैना को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिए हुए कुछ समय हो गया, लेकिन अब भी वह क्रिकेट खेलते हुए नजर आते हैं. कुछ महीनों पहले ही रैना ने इंडियन प्रीमियर लीग और भारत की सभी प्रकार की घरेलू क्रिकेट को भी अलविदा कहा था. इंटरनेशनल करियर में रैना ने काफी सफलता हासिल की है और उनके नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. आइए एक नजर डालते हैं उनके करियर पर.


19 साल की उम्र में किया इंटरनेशनल डेब्यू


बाएं हाथ के बल्लेबाज रैना ने मात्र 19 साल की उम्र में अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर लिया था. रैना ने 2005 में वनडे और 2006 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू कर लिया था. उन्होंने भारत के लिए 226 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. रैना का टेस्ट करियर अधिक सफल नहीं रहा और वह केवल 18 टेस्ट ही खेल सके. वनडे में उन्होंने 5615 रन बनाए हैं जिसमें पांच शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं. टी20 में उनके बल्ले से 1604 रन निकले हैं जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट में उन्होंने एक शतक और सात अर्धशतकों की मदद से 768 रन बनाए हैं.


रैना के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड


रैना ने 2010 में वेस्टइंडीज में हुए टी20 वर्ल्ड कप में शतक लगाया था और आज भी टी20 वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं. इसके अलावा रैना ने 2011 वर्ल्ड कप में भी शतक लगाया था. वह टी20 और वनडे वर्ल्ड कप दोनों में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं. रैना ने अपने करियर में 15 मैन ऑफ द मैच और तीन मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड हासिल किए हैं.


ये भी पढ़ें : IPL को दोष देना गलत, ICC इवेंट्स नहीं जीतते तो खिलाड़ियों पर लगना चाहिए आरोप- गौतम गंभीर