India vs West Indies: 25 जून 1983 में आज ही के दिन भारत ने कपिल देव (kapil dev) की कप्तानी में पहली बार विश्वकप (1983 World Cup) जीता था. लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए फाइनल मैच में भारत (india) ने वेस्टइंडीज (west indies) को 43 रनों से हराया था. विंडीज टीम इससे पहले 1975 और 1979 में विश्वकप जीत चुकी थी, ऐसे में फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. लेकिन शानदार गेंदबाजी के चलते भारत ने ट्राफी अपने नाम की थी. 39 साल पहले कपिल देव विजेता की ट्राफी उठाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे. वह खिताब जीतने वाले सबसे युवा कप्तान भी थे. तब उनकी उम्र 24 साल 170 दिन थी.


कई युवाओं ने क्रिकेट में बनाया करियर
निर्णायक मुकाबले में भारत की इस ऐतिहासिक जीत ने कई युवा क्रिकेटरों के साथ-साथ क्रिकेट फैंस के दिल में भी एक खास जगह बनाई. भारत को विश्व चैंपियन बनता देख कई युवा क्रिकटरों ने भी इस खेल में अपना करियर बनाने का सपना देखा और कुछ इसमें सफल भी रहे. महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी टीम इंडिया को पहली बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाते हुए देखा था. उस समय वह 10 साल के थे, लेकिन 6 साल वह भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे थे.


सचिन तेंदुलकर का रिएक्शन
भारत के पहली बार विश्व चैंपियन बनने के 39 साल आज पूरे होने पर दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने वर्ल्ड कप जीत को अपने जीवन का अहम हिस्सा बताया है. ट्विटर पर 2 फोटो शेयर करते हुए सचिन ने लिखा, जिंदगी में कुछ पल आपको प्रेरित करते हैं और सपने देखने के लिए उम्मीद देते हैं. आज ही के दिन 1983 में हमने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था. मैं तब से जान गया था, कि मैं भी क्या करना चाहता हूं.






 






ये भी पढ़ें...


Ranji Trophy 2022 Final: रजत पाटीदार ने भी जड़ा शतक, मध्य प्रदेश ने मुंबई पर कसा शिकंजा


Rishabh Pant ने भारतीय खिलाड़ियों के साथ मनाया खुद के आउट होने का जश्न, वायरल हुआ वीडियो