SCO Summit 2022: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैन्सी पैलोसी (US Parliament Speaker Nancy Pelosi) के ताइवान (Taiwan) दौरे के साथ शुरु हुए चीन (China) और अमेरिका (US) के बीच विवाद के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (XI Jinping) 15 और 16 सितंबर को उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के शहर समरकंद (Samarkand) में सोने वाले SCO शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंच सकते हैं. यहां हो सकती है जिनपिंग, पीएम नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin)एक ही मंच पर नजर आएंगे. वहीं पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ पहली बार एससीओ समिट में हिस्सा लेंगे.


SCO शिखर सम्मेलन के दौरान होने वाली इस मुलाकात को बड़ा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि ये मुलाकात अमेरिका को चीन और रूस का साझा संदेश भी होगा. एक तरफ़ जहां यूक्रेन पर सैन्य हमले से रूस अमेरिका के सामने खड़ा है वहीं ताइवान पर शुरू हुए द्वंद के बीच रूसी राष्ट्रपति से मिलकर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी अमेरिका को आख दिखाने की कोशिश करेंगे. ज़ाहिर है पुतिन और जिनपिंग की इस मुलाक़ात पर अमेरिका से बहुत तीखी प्रतिक्रिया भी आ सकती है.


पहली बार पीएम मोदी के सामने होंगे शाहबाज शरीफ
सितंबर महीने में होने वाले इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी भी शामिल होंगे और इस दौरान भारत चीन रिश्तों में गलवान घाटी को लेकर पैदा हुए तनाव के बीच प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच भी द्विपक्षीय मुलाकात हो सकती है. गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ़ भी SCO सम्मेलन में शामिल होंगे लिहाजा ये पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ एक छत के नीचे साथ होंगे. ऐसे में देखना बेहद दिलचस्प होगा कि दोनों नेताओं के बीच कम से कम कोई पुल असाइड यानी शिष्टाचार मुलाकात होती है या नहीं. याद रहे कि शाहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने पर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई पत्र भी भेजा था और ट्विटर पर भी शुभकामनाएं दी थीं.


15-16 सितंबर को होगा एससीओ शिखर सम्मेलन 
एससीओ प्रमुखों की राज्य परिषद का 2022 का वार्षिक शिखर सम्मेलन (SCO Summit) 15-16 सितंबर को समरकंद (Samarkand) में होगा.  उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) ने 17 सितंबर, 2021 को ताजिकिस्तान से संगठन की अध्यक्षता संभाली. इस सम्मेलन में अधिकार बढ़ाने, क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने, गरीबी कम करने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास करने पर चर्चा हो सकती हैं. पाकिस्तान (Pakistan) भारत के साथ एससीओ शिखर सम्मेलन (SCO Summit) में हिस्सा लेने से पहले अपने रुख में नरमी ला रहा है. शहबाज शरीफ समरकंद में आगामी एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले भारत के करीबी सहयोगी देशों को पिघलने की कोशिश रहा है.


यह भी पढ़ें-
Economic Crisis: IMF के कर्ज में डूबे हैं भारत के पड़ोसी देश, पाकिस्तान और श्रीलंका के बाद तीसरे नंबर पर बांग्लादेश
Gujarat News: बिजली-रोजगार के बाद अब आदिवासियों के लिए केजरीवाल ने दी गारंटी, जानिए क्या हुए ऐलान