World Most Expensive Vegetable: पिछले कुछ साल में देश में महंगाई बड़ा मुद्दा है. खासकर खाने पीने की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर मध्यम वर्ग परेशान है. उसकी सबसे बड़ी परेशानी किचन से जुड़ी चीजों का महंगा होना है, फिर बात चाहे आटा, दाल और तेल हो या फिर सब्जियां हों. आमतौर पर सब्जियों को सस्ता माना जाता था, लेकिन अब इनके दाम भी काफी बढ़ चुके हैं.


क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कौन सी है और इसकी कीमत कितनी है. हो सकता है कि आप नाम को लेकर कुछ अंदाजा लगाएं, लेकिन इसकी कीमत को लेकर शायद ही आप सोच पाएंगे. दरअसल, इसकी कीमत जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे.


कीमत करीब 85,000 रुपये प्रति किलो


हम जिस सब्जी की बात कर रहे हैं, उसका नाम है ‘हॉप शूट्स’ (Hop Shoots). यूरोपीय देशों में मशहूर इस सब्जी की गिनती दुनिया की सबसे महंगी सब्जी में होती है. इस सब्जी में अनेकों औषधीय गुण हैं. इसकी खेती भारत में नहीं होती थी, लेकिन पहली बार इसकी खेती हिमाचल प्रदेश में की गई. इसकी कीमत करीब 85,000 रुपये प्रति किलो है.


महंगी कीमत के पीछे ये है वजह


रिपोर्ट की मानें तो हॉप शूट की खेती और इसकी कटाई काफी जटिलता भरा है. इसमें बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम की जरूरत होती है. इन सब वजहों से ही इसकी कीमत इतनी अधिक है. इसकी खेती बहुत कम जगहों पर की जाती है, ऐसे में इसकी कमी बनी रहती है. इसकी अधिक कीमत के पीछे ये भी एक वजह हो सकती है.


कटाई के लिए तैयार होने में लगते हैं 3 साल


यह सब्जी एक बारहमासी पर्वतीय पौधा है. यूरोप और उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी इसे पहले खरपतवार मानते थे लेकिन ऐसा नहीं है. वैज्ञानिक रूप से Humulus lupulus के रूप में मशहूर इस सब्जी को हेम्प परिवार के कैनाबेसी पौधे की एक प्रजाति है. यह मध्यम गति से 6 मीटर (19 फीट 8 इंच) तक बढ़ सकता है और 20 साल तक जीवित रह सकता है. गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हॉप शूट को कटाई के लिए तैयार होने में तीन साल लगते हैं. 


ये भी पढ़ें


'बीजेपी बाहर शेर की तरह बात करती है, अंदर चूहे की तरह काम करती है', कांग्रेस अध्यक्ष का तंज