Al Maktoum Airport: UAE में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है, जहां पर हर साल 26 करोड़ लोग यात्रा कर सकेंगे. इस एयरपोर्ट का नाम अल मखतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखा गया है. इस नए एयरपोर्ट को लेकर यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम ने खुद एक्स हैंडल पर जानकारी साझा की है. अल जजीरा के मुताबिक, इस एयरपोर्ट के निर्माण में 35 अरब डॉलर यानी भारतीय रुपये में करीब 2.92 लाख करोड़ का खर्च आएगा.


यूएई के प्रधानमंत्री ने बताया कि अल मखतूम एयरपोर्ट दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ बनेगा. हर साल इस एयरपोर्ट से 26 करोड़ पैसेंजर यात्रा कर सकेंगे. इस प्रोजेक्ट का निर्माण अल मखतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर किया जाएगा. पीएम की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस एयरपोर्ट पर 5 पैरलल रनवे होंगे, यानी एक साथ 5 विमान टेक ऑफ या लैंड कर सकेंगे. वहीं इस एयरपोर्ट पर 400 टर्मिनल गेट बनाए जाएंगे. 


दुबई एयरपोर्ट से पांच गुना बड़ा होगा अल मखतूम एयरपोर्ट
यूएई के प्रधानमंत्री ने बताया कि नए एयरपोर्ट की डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है, अगले 10 वर्षों में इस एयरपोर्ट का निर्माण होना है. अल मखतूम एयरपोर्ट का कुल एरिया 70 वर्ग किलोमीटर होगा. प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ऑपरेशन को नए अल मखतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत दुबई साउथ में एयरपोर्ट के चारों तरफ एक शहर बसाया जाएगा, जहां पर 10 लाख लोगों के लिए आवास बनाए जाएंगे.






दुबई एयरपोर्ट पर ऑपरेशन संभालना मुश्किल
दुबई एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में सुमार है, जहां से साल 2022 में 6.6 करोड़ यात्री गुजरे थे. कोरोना से पहले साल 2019 में इस एयरपोर्ट से 8.7 करोड़ यात्री गुजरे थे और साल 2018 में 9 करोड़ यात्री गुजरे. ज्यादा भीड़ होने की वजह से इस एयरपोर्ट का ऑपरेशन संभालना मुस्किल हो जाता है, जिसकी वजह से नए एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है. अल मखतूम एयरपोर्ट दुबई एयरपोर्ट से 45 किलोमीटर दूर है. इसे साल 2010 में बनाया गया था, तब यहां पर सिर्फ एक टर्मिनल था. कोरोना के टाइम में यहां पर बड़े विमानों को पार्क किया जाता था, वहीं दुबई का हर साल होने वाला एयर-शो भी इसी एयरपोर्ट पर होता है. 


यह भी पढ़ेंः सऊदी प्रिंस के पास 25 अरब डॉलर की निजी संपत्ति, सोने की कार, महल, देखिए पूरा खजाना