Mohammad Reza Zahedi died in Israeli air attack: इजरायली वायु सेना की ओर से  सोमवार (01 अप्रैल 2024) को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हमला बोला गया. इस हमले में ईरान की एलीट फोर्स रिवोल्यूशनरी गार्ड के टॉप सैन्य कमांडर मोहम्मद रजा जाहेदी की मौत हो गई है. यही नहीं जाहेदी के साथ-साथ आईआरजीसी के कुल 7 अधिकारियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. 


ईरान का पारा सातवें स्थान पर पहुंचा


इजरायली वायु सेना की ओर से अपनी जमीं पर किए गए हमले से ईरान का पारा सातवें स्थान पर पहुंच गया है. ईरानी सरकार की तरफ से इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही गई है. यही नहीं ईरान को लेबनान स्थित हिजबुल्ला संगठन का भी साथ मिल रहा है. उसका कहना है कि हम दुश्मन को सजा देने के लिए तैयार हैं.


कौन था मोहम्मद रजा जाहेदी? 


फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने दावा किया है कि जाहेदी हिजबुल्लाह का कट्टर समर्थक था. अपने जीवन काल में जाहेदी ने आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए थे. 


हिजबुल्लाह के खिलाफ जाहेदी के झुकाव को देखते हुए 2010 में अमेरिकी वित्त विभाग ने उसके ऊपर कड़ा प्रतिबंध लगाया था. जाहेदी ही हिजबुल्लाह के आतकियों को हथियारों की खेप उपलब्ध करवाता था. यही नहीं उसे हिजबुल्लाह और सीरिया की खुफिया एजेंसी के बीच का महत्वपूर्ण कड़ी माना जाता था.


ईरान-इराक युद्ध में हिस्सा ले चुका है जाहेदी


फॉक्स न्यूज के साथ हुई बातचीत में ईरान मामलों के एक्सपर्ट बेहनम बेन तालेबू ने बताया कि जाहेदी ईरान-इराक युद्ध में भी हिस्सा ले चुका था. इसके अलावा वह आईआरजीसी की वायु सेना में प्रमुख के अलावा कमांडर के पद पर भी कुछ देर के लिए काबिज रहा. जाहेदी 2000 से 2010 के बीच कुद्स फोर्स के टॉप अधिकारियों में शुमार था.


यह भी पढ़ें- 22 साल की लड़की से 63 साल के धर्मगुरु ने की शादी, आलोचना करने वालों पर कम्‍युनिटी नेता का फूटा गुस्सा