India defense export: भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट साल 2023-24 में रिकॉर्ड 21 हजार करोड़ के आंकड़े को पार गया है, इसको लेकर अब पाकिस्तान में चर्चा तेज हो गई है. हाल ही में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए बताया कि साल 2022-23 में भारत का डिफेंस निर्यात 15,920 करोड़ था, जो एक साल में रिकॉर्ड 32.5 फीसदी वृद्धि के साथ 21,083 करोड़ पहुंच गया है. इस पर पाकिस्तान की आवाम ने प्रतिक्रिया दी है.


पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब चौधरी ने जब भारत के डिफेंस एक्सपोर्ट को लेकर पाकिस्तान की जनता से सवाल किया तो वे पाकिस्तान का राज खोलने लगे. पाकिस्तानी व्यापारी ने बताया कि सऊदी अरब में पाकिस्तानी चावल को दोबारा पैक करके 'इंडियन राइस' के नाम से बेचा जाता है. पाकिस्तानी शख्स ने बताया कि पाकिस्तान की इमेज इतनी खराब हो चुकी है, कि यहां का सामान कोई लेने के लिए तैयार ही नहीं है. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि हम कितना भी बेहतर सामान क्यों न बनाएं, लेकिन विदेशों में माना जाता है कि यह डुप्लीकेट होगा. इसी वजह से विदेशों पाकिस्तान की इमेज बहुत खराब है.


विदेशों इंडिया के नाम पर बिकता है पाकिस्तानी सामान
पाकिस्तानी शख्स ने बताया कि क्वालिटी के मामले में पाकिस्तान का आम सबसे बेहतर होता है, लेकिन वह भी विदेशों में इंडिया के नाम से बिकता है. एक दूसरे शख्स ने बताया कि पाकिस्तान का पासपोर्ट देखने के बाद हमें विदेशों में किनारे खड़ा कर दिया जाता है. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि जबतक पाकिस्तान के लोग ईमानदार नहीं होंगे ऐसी हालत पाकिस्तान की बनी रहेगी. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि भारत का डिफेंस निर्यात अगर बढ़ रहा है तो उसमें क्वालिटी होगी. शख्स ने कहा कि भारत के लोग विदेशों में अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करते हैं, जिसकी वजह से भारत के सामान की दुनिया में मांग है.



एशिया का टाइगर इंडिया-पाकिस्तानी
जब पाकिस्तानी यूट्यबूर ने पूछा कि आज के समय में एशिया का टाइगर कौन है? इसका जवाब देते हुए पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि फिलहाल तो भारत ही आज के समय में एशिया का टाइगर है. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि आने वाले 15 सालों अफगानिस्तान एशिया का टाइगर हो सकता है, क्योंकि वहां की इकोनॉमी तेजी से आगे बढ़ रही है. पाकिस्तान के एक व्यापारी ने बताया कि पाकिस्तान में महंगाई इस कदर बढ़ गई है कि हम वर्ल्ड लेवल पर अपना सामानों को ले ही नहीं जा पा रहे हैं, क्योंकि यहां पर लागत बहुत ज्यादा आ रही है.


यह भी पढ़ेंः क्या दोबारा भारत को मिल सकता है कच्चातिवु द्वीप? क्या है इसकी खासियत, कैसे श्रीलंका को मिला ये द्वीप