12 year old Girl married Religious Leader: किसी भी देश में संतो को काफी सम्मानीय नजर से देखा जाता है. हालांकि, कभी-कभी यही संत कुछ ऐसी हरकत कर जाते हैं जिससे हर कोई अवाक् रह जाता है. अफ्रीका से भी कुछ ऐसी ही खबर निकलकर सामने आ रही है. घाना के रहने वाले एक 63 साल के संत ने महज 12 साल की लड़की से शादी करके सबको आश्चर्यचकित कर दिया है.


संत के खिलाफ लोगों का फूटा गुस्सा


हालांकि, संत के इस हरकत से सोशल मीडिया यूजर्स खुश नहीं है. यही नहीं एक भारी तबका सोशल मीडिया के माध्यम से संत की आलोचना भी कर रहा है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक घाना में नुंगुआ कम्‍युनिटी निवास करती है. उनके रीति-रिवाज और लोगों से थोड़े अलग हैं. 


धर्मगुरु ने रचाई शादी 


रिपोर्ट के मुताबिक 2 दिन पहले ही नुंगुआ कम्‍युनिटी के धर्मगुरु नुउमो बोरकेटे लावेह त्सुरु XXXIII ने 12 साल की नाबालिग लड़की के साथ शादी रचाई है. आपको जानकर हैरानी होगी कि नाबालिग लड़की धर्मगुरु के ही समुदाय से ताल्लुक रखती है.


धूमधाम से हुई शादी


धर्मगुरु ने यह शादी पारंपर‍िक रीति रिवाजों के साथ काफी धूमधाम से की है. इस दौरान समुदाय के करीब प्रत्येक लोग इसमें सम्मिलित हुए. बता दें घाना में शादी करने के लिए कानूनी तौर पर लड़की की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए. मगर लड़की की उम्र महज 12 साल है. इसी वजह से वीडियो वायरल होते ही वहां हंगामा मच गया है.


नाबालिग लड़की को सिखाते हुए नजर आए लोग 


वायरल हुए वीडियो में समुदाय के लोगों को नाबालिग लड़की को कई चीजें सिखाते हुए देखा जा सकता है. यहां लोगों को नाबालिग लड़की को परफ्यूम का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, शादी के बाद पति के साथ व्यवहार करने का तरीका क्या है इत्यादि बताते हुए देखा जा सकता है.


हैरान करने वाला है कम्‍युनिटी का बयान 


शादी के बाद कम्‍युनिटी की तरफ से हैरतअंगेज बयान सामने आया है. वहां के नेता एनआईआई बोर्टे कोफी फ्रैंकवा द्वितीय का कहना है कि धर्मगुरु की आलोचना महज अज्ञानता की वजह से हो रही है. यह शादी केवल एक परंपरा और रिवाज के मुताबिक हुई है. 


कम्‍युनिटी का कहना है कि लड़की महज 6 साल की उम्र से धर्मगुरु के साथ शादी करने के लिए तपस्‍या कर रही थी. इस दौरान उसके जीवन में किसी भी प्रकार की बांधा नहीं आई. लड़की को महज एक रीति रिवाज के मुताबिक धर्मगुरु का पत्नी बनाया गया है. 


यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में हिंदू लड़की गायब, लोगों का शहबाज सरकार के खिलाफ फूटा गुस्सा, हालात बिगड़े