वाशिंगटनः कोरोना वायरस संक्रमण के कारण भारत में अबतक 57 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. वहीं दुनियाभर में सवा तीन करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले चुका है. कई देश कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए इसकी वैक्सीन पर काम भी कर रहे हैं. इस बीच व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 के टीके के साल के अंत तक आने की उम्मीद है और यदि ऐसा होता है, तो यह किसी भी वायरस के टीके को विकसित करने में लगा सबसे कम समय होगा.


व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केली मेकनैनी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम उम्मीद कर रहे हैं कि टीका साल के अंत तक आ जाएगा. यह हमारा हमेशा से लक्ष्य रहा है और हम इस पर काम कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वाणिज्यिक स्तर पर निर्माण के संबंध में जो किया है, वह बेहद महत्वपूर्ण हैं.


मेकनैनी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने पहले ही टीकों के निर्माण की क्षमता बढ़ाने की तैयारी कर ली है. वह एक उद्योगपति हैं, इसलिए वह रिकॉर्ड समय में टीकों को लाने और उसे वितरित करने के बारे में सोचते हैं.


उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा करने के लिए, आम तौर पर वाणिज्यिक-स्तर के उत्पादन में कई वर्षों का समय लगता है, लेकिन राष्ट्रपति ने कुछ महीनों में ही यह कर दिखाया. अगर यह टीका साल के अंत तक आ गया तो, अभी तक के इतिहास में किसी वायरस के टीके को बनने में लगा यह सबसे कम समय होगा.’’


बता दें कि दुनिया के तीन देश अमेरिका, भारत और ब्राजील में कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा खौफ है. यहां संक्रमण का फैलाव थमता नजर नहीं आ रहा है. भारत में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं. दुनियाभर में अबतक 3 करोड़ 23 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 9 लाख 87 हजार (3.04%) लोगों ने अपनी जान गंवा दी है तो वहीं कुल 2 करोड़ 39 लाख (74%) से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं.


इसे भी पढ़ें


कृषि सुधार विधेयक को स्वतंत्रदेव सिंह ने बताया ऐतिहासिक, कहा- विपक्ष फैला रहा भ्रम


पंजाब: एक दिन में कोरोना वायरस से संक्रमित 76 लोगों की मौत, कुल मौतों का आंकड़ा हुआ 3 हजार के पार