Wagner Group: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ असफल विद्रोह की कोशिश के बाद वैगनर ग्रुप के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बरकरार है. वैगनर के बॉस येवगेनी प्रिगोझिन को लेकर तरह तरह की आशंकाएं व्यक्त की जा रहीं हैं. इसी बीच प्रिगोझिन की एक तस्वीर लीक हो गई है. जो चर्चा का विषय बनी हुई है. 


द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रिगोझिन की जो तस्वीर वायरल है, वह 12 जून को ली गई थी. यानी प्रिगोझिन द्वारा सैन्य नेतृत्व के खिलाफ अपने सशस्त्र विद्रोह की घोषणा से 11 दिन पहले की यह तस्वीर है. गौरतलब है कि वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन को 24 जून की देर रात दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन छोड़ने के बाद से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है.


बिस्तर पर बैठे तस्वीर लीक 


ऐसे में जो उनकी तस्वीर लीक हुई है, उसमें देखा जा सकता है कि एक बड़े तंबू में एक छोटे बिस्तर पर बैठे हुए हैं. फोटो में प्रिगोझिन अर्ध-नग्न अवस्था में नजर आ रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते, छह तस्वीरें मीडिया में लीक हो गईं थी, जिनमें प्रिगोझिन को अजीब भेष में, खराब फिटिंग वाली विग और नकली दाढ़ी पहने हुए दिखाया गया था. 


आंद्रेई ट्रोशेव को सौंपी जा सकती है कमान 


खास बात यह है कि हाल ही में वैगनर समूह को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रस्ताव दिया कि येवगेनी प्रिगोझिन के बजाय आंद्रेई ट्रोशेव नामक एक वरिष्ठ भाड़े के सैनिक को इसकी कमान सौंपी जाए. इसके कुछ ही घंटों बाद येवगेनी प्रिगोझिन की अर्धनग्न तस्वीर लीक हो गई.  


गौरतलब है कि इससे पहले येवगेनी प्रिगोझिन ने पुतिन के खिलाफ असफल तख्तपलट का प्रयास किया था. जिसे पुतिन ने गद्दारी का नाम दिया था. रूस के खिलाफ हुए विद्रोह के दौरान बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने बड़ी भूमिका निभाई थी. उन्होंने पुतिन और प्रिगोझिन के बीच समझौता कराया था. 


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रूस पर किये ताबड़तोड़ हवाई हमले, पुतिन की सेना ने ऐसे किया नाकाम, मार गिराए 8 ड्रोन