Vladimir Putin: रूस का नाम दुनिया के सबसे मजबूत देशों में शुमार किया जाता है. फिलहाल रूस अभी यूक्रेन के साथ युद्ध कर रहा है, जो पिछले 200 दिनों से ज्यादा दिनों से चल रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी चर्चा में बने रहते हैं. वो दुनिया के एक ऐसे राजनेता है, जो बाकी राजनेताओं से बिलकुल अलग है. 


हाल में ही उनकी एक पूरानी वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एक छोटी जापानी लड़की एक झटके में उठा के पटक देती है. जूडो के खेल के दौरान ऐसा वाकया देखने को मिला है. दरअसल, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जूडो का बहुत शौक है. वो जूडो कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं.


जापान यात्रा के दौरान की है वीडियो


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन साल 2000 में जापान के दौरे पर गए हुए थे. उस यात्रा के दौरान खाली वक्त में जूडो के खेल में हाथ अजमाने के लिए मैदान में उतरते हैं, जहां उनका मुकाबला एक नौ साल के बच्ची के साथ होता है. मुकाबले में सबसे मजेदार बात ये होती है कि मात्र नौ साल की जापानी लड़की एक पल में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कंधे के सहारे उठा के जमीन पर पटक देती है.






हेल्थ का रखते है खासा ध्यान


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को वर्कआउट करने में बहुत मजा आता है. वो अक्सर अपने पॉलिटिक्स के बिजी शेड्यूल से टाईम निकालकर वर्कआउट करते हैं और लंबे समय तक जिम में पसीना बहाते है. दुनिया में बहुत कम लोगों को ये बात पता है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जूडो में ब्लैक बेल्ट हैं. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जूडो का अभ्यास करना तब शुरू किया जब वो मात्र 11 साल के थे. फिर 3 साल के बाद  उन्होंने 14 साल की उम्र में सैम्बो (एक रूसी मार्शल आर्ट) पर अपना ध्यान केंद्रित किया था. 


ये भी पढ़ें:Covid-19: डरा रहा केरल! दिसंबर में देश के 38 फीसदी मामले अकेले इस राज्य में हुए दर्ज, 83 फीसदी मौतें