America: अमेरिका में भारतीय मूल के 45 वर्षीय विवेक मलिक को मिसौरी राज्य का पहला गैर-श्वेत कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. मिसौरी के गवर्नर माइक पार्सन ने 17 जनवरी 2023 को विवेक मलिक को राज्य के 48वें कोषाध्यक्ष (वित्तमंत्री) के पद की शपथ दिलवाई. इन्हें स्कॉट फिट्ज़पैट्रिक की जगह नियुक्त किया गया है. यह जानकारी विवेक मलिक के छोटे भाई विशाल मलिक ने दी.


 शपथ ग्रहण समारोह के दौरान गवर्नर माइक पार्सन ने विवेक की कार्यशैली की तारीफ की. उन्होंने कहा कि जनता का पैसा अब विवेक के हाथ में है. वह मिसौरी के लोगों की सेवा करने की विश्वसनीय जिम्मेदारी और विशेषाधिकार को समझते हैं. वह सच्ची सार्वजनिक सेवा में विश्वास करते हैं. इससे पहले गवर्नर पार्सन ने 2020 में विवेक को साउथईस्ट मिसौरी स्टेट यूनिवर्सिटी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में नियुक्त किया था, जहां उन्होंने वित्तीय जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया. इस अवसर आप विवेक मलिक ने कहा कि अमेरिका अनंत संभावनाओं का देश है. अपनी कठोर मेहनत तथा निष्ठा से यहां अपनी मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है.


कौन हैं विवेक मलिक


विवेक मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं. इनका पैतृक गांव आंवली है. जो सोनीपत जिले में स्थित है. आर्य समाजी विचारधारा से ओतप्रोत विवेक ने अपनी पढ़ाई रोहतक के प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से की. विवेक तीन बच्चों के पिता हैं. वह 2002 में साउथईस्ट मिसौरी स्टेट यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री करने गए थे और वह मिसौरी के बूथील में बस गए. 


300 डॉलर लेकर गए थे अमेरिका 


विवेक ने अमेरिकी राज्य इलिनॉय के यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय कॉलेज ऑफ लॉ से कानून में मास्टर डिग्री भी की. विवेक ने वर्ष 2006 में वकालत शुरू की और 2011 में एक कानूनी फर्म की स्थापना की. उनकी सेवा और योगदान के लिए मिसौरी सीनेट (2015) और मिसौरी हाउस (2007) द्वारा मान्यता दी गई थी. बिजनेस टुडे पत्रिका ने 2007 में टॉप 30 बिजनेसमैन अंडर 30 में आपको स्थान दिया. विवेक हरियाणा से अमेरिका में जाते समय अपने साथ कुल 300 डॉलर लेकर गए थे. 


सच्ची निष्ठा से मिसौरी के लोगों की सेवा का वादा


राज्य कोषाध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद उन्होंने कहा कि वह सच्ची निष्ठा के साथ मिसौरी के लोगों की सेवा करेंगे. मिसौरी के राज्य कोषाध्यक्ष (वित्तमंत्री) के रूप में सेवा करने का मौका मिलना मेरे जीवन का बड़ा सम्मान है. मैं मिसौरी के लोगों को सब कुछ और सर्वोत्तम देने का वादा करता हूं. 


ये भी पढ़ें: Saudi-Iran Reconciliation: ईरान-सऊदी अरब की सुलह से कंगाल पाकिस्तान को होगा फायदा? जानिए कैसे