Russian Indian Tourism: भारत और रूस की दोस्ती लगातार बढ़ रही है. जब-जब संकट आया है दोनों देश एक दूसरे की मदद के लिए हमेशा खड़े रहे हैं और इसी दोस्ती में एक और नया चैप्टर जुड़ने जा रहा है. भारत और रूस दोनों ही अपने लोगों को वीजा फ्री टूरिस्ट एंट्री देने की प्लानिंग पर काम कर रहे हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल 2024 के अंत तक इस कार्य को पूरा किया जा सकता है.


दोनों देशों के बीच फ्री वीजा टूरिस्ट एंट्री देने के बारे में बात करते हुए रूस के एक मंत्री ने कहा कि भारत और रूस के बीच यात्रा को और भी ज्यादा सुविधाजनक बनाना है. इसके लिए द्विपक्षीय समझौते पर जून महीने में बातचीत शुरू की जाएगी. रूसी मंत्री ने यह भी कहा कि मॉस्को और नई दिल्ली वीजा फ्री टूरिस्ट ग्रुप को एक दूसरे देश में भेजना और टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इस पर गंभीरता से कार्य किया जा रहा है.


इस साल के अंत तक पूरी होगी बातचीत


आर्थिक विकास मंत्रालय रूस के बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग और विशेष परियोजना विभाग की निदेशक निकिता कोंद्रत्येव ने कहा कि भारत में इस मामले पर बातचीत अंतिम चरण ले चुकी है. रूस के मंत्री की ओर से कजान में ‘’रूस इस्लामिक वर्ल्ड कजान फोरम 2024 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच’’ के मौके पर यह घोषणा की कि जून में पहली बार मॉस्को और नई दिल्ली के बीच इस मुद्दे को लेकर समझौते पर चर्चा की जाएगी और लगभग इस साल के अंत तक इस समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावनाएं हैं.


पर्यटन संबंधों को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए उठाए गए कदम


निकिता कोंद्रत्येव ने कहा कि भारत और रूस अपने पर्यटन संबंधों को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए तैयार है और दोनों ही देश एक दूसरे के नागरिकों को वीजा फ्री टूरिस्ट ग्रुप का आदान-प्रदान शुरू करने के लिए भी तैयार है. 


चीन और ईरान के साथ जारी रखना चाहता है समझौता


निकिता कोंद्रत्येव ने यह भी कहा कि रूस चीन और ईरान के साथ भी इस वीजा फ्री एंट्री और मुफ्त यात्रा को जारी रखना चाहता है. रूस और चीन के बीच फ्री वीजा टूरिस्ट की शुरुआत 1 अगस्त 2016 को हुई थी जो कि अब तक जारी है और इसी दिन ईरान के साथ भी वीजा फ्री ग्रुप टूरिस्ट एंट्री कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी. अब रूस इसे भारत के लिए भी पेश करना चाहता है.


यह भी पढ़ें- Swati Maliwal: मारपीट, FIR और AAP का यू-टर्न...जानिए स्वाति मालीवाल के केस में अब तक क्या-क्या हुआ