Kyrgyzstan Student Attack : किर्गिस्तान में मेडिकल छात्रों पर भीड़ ने हमला कर दिया, जिसके कई वीडियो भी वायरल हो रहे हैं. स्थानीय लोग पाकिस्तान के साथ भारतीय छात्रों को भी निशाना बना रहे हैं. कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि 3 पाकिस्तानी छात्रों की हत्या कर दी गई है,जबकि कुछ छात्राओं के साथ रेप की भी खबर है. हालांकि, इस पर अभी कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है. हिंसा से जुड़े वीडियो सामने आने के बाद पाकिस्तानी दूतावास ने छात्रों को हॉस्टल के अंदर ही रहने की सलाह दी है.





किर्गिस्तान में पाकिस्तानी दूतावास ने शनिवार को पाकिस्तानी छात्रों को बाहर न निकलने को कहा है. पाकिस्तान के राजदूत हसन ज़ैगम ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, दूतावास पाकिस्तानी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ संपर्क कर रहा है. उन्होंने हेल्पलाइन नंबर +996555554476 और +996507567667 भी जारी किए. छात्रों से इमरजेंसी हालात में इन नंबरों पर कॉल करने को कहा गया है. 


भारत सरकार ने उठाया यह कदम
भारत सरकार भी भारतीय छात्रों की स्थिति पर नजर बनाए हुए है. भारतीय दूतावास ने कहा कि स्थिति फिलहाल शांत है. हम नजर बनाए हुए हैं, लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करें. हमारा 24-7 संपर्क नंबर 0555710041 है.





भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दूतावास के पोस्ट को रीट्वीट किया और कहा, बिश्केक में भारतीय छात्रों की स्थिति को लेकर निगरानी की जा रही है. स्थिति अभी शांत है. विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, करीब 14,500 भारतीय छात्र किर्गिस्तान में रहते हैं.





चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान से बॉर्डर साझा करने वाला किर्गिस्तान मेडिकल की पढ़ाई के लिए पसंदीदा जगह है. यहां करीब 12 हजार पाकिस्तानी छात्र अलग-अलग कोर्स कर रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी बिश्केक की स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की है, उन्होंने कहा है कि बिश्केक में देश के दूत को छात्रों को सभी आवश्यक सहायता और सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है.


क्यों होने लगी हिंसा?
दरअसल, 13 मई को एक हॉस्टल में रहने वाले मिस्र के कुछ स्टूडेंट्स का स्थानीय किर्गिज लोगों से झगड़ा हो गया था. उन्होंने उनसे मारपीट की. स्थानीय लोगों ने इसके खिलाफ प्रोटेस्ट किया. इसमें कुछ गिरफ्तार हुए, लेकिन असली लोग नहीं पकड़े गए. कुछ लोगों ने ये आरोप लगा दिया कि झगड़ा करने वाले पाकिस्तानी थे, इस वजह से किर्गिस्तान के लोगों के गुस्से की जद में पाकिस्तानी छात्र आ गए. इस घटना के बाद शनिवार रात पाकिस्तानी छात्रों को टारगेट करना शुरू किया गया. उनको फ्लैट्स से निकालकर मारा गया. लड़कियों से बदसलूकी की गई. हमलावर स्टूडेंट्स के मोबाइल-लैपटॉप भी चोरी करके ले गए. कुछ छात्रों से तो दरवाजा तोड़कर मारपीट की गई. 


पुलिस देखती रही तमाशा
एक वीडियो में दिख रहा है कि एक छात्र को कुछ लोग खींचकर ला रहे हैं. 2 लोगों ने उसके हाथ तो 2 लोगों ने पैरों को पकड़ रखा है. भीड़ इस हिंसा को देखकर सीटी बजा रही है. इस दौरान पुलिस सिर्फ खड़ी होकर तमाशा देख रही है। छात्रों ने बताया कि स्थानीय लोग लड़कियों के खिलाफ हिंसा से भी पीछे नहीं हैं.