Kenya Visa Free: भारतीय पर्यटकों के लिए इन दिनों दुनिया भर के कई देशों ने अपने दरवाजे खोल दिए हैं. इस लिस्ट में केन्या भी एक नया नाम जुड़ गया है. केन्या ने इस सप्ताह भारतीय समेत दुनिया भर के पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा आवश्यकताओं को समाप्त कर दिया है. ऐसे में भारतीय और विदेशी टूरिस्ट बिना वीजा के केन्या के मासाई मारा नेशनल पार्क का दीदार कर सकते हैं.


केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने 12 दिसंबर को यह घोषणा करते हुए कहा कि उनका उद्देश्य टूरिज्म इंडस्ट्री को बूस्ट देने का है, ऐसे में केन्या सरकार ने दुनिया भर के विजिटर्स के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं.  पर्यटकों को जनवरी 2024 से केन्या जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी.


गौरतलब है कि इसी हफ्ते ईरान ने भी अपने देश में आने वाले 33 देशों के यात्रियों के लिए वीजा की जरूरत को खत्म कर दिया था. इन 33 देशों में भारत भी शामिल है. इससे पहले श्रीलंका, मलेशिया और थाइलैंड जैसे देशों ने भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री एंट्री का ऐलान किया है. 


57 देशों में भारतीय लोगों के लिए सुविधाएं 
हेनले एंड पार्टनर्स के 2023 पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, भारतीय अब बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं. इसमें वीजा-मुक्त यात्रा, वीजा-ऑन-अराइवल सुविधा और इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन (ईटीए) वाले गंतव्य भी शामिल हैं.


रिपोर्ट के अनुसार, अभी कुछ और देश भारतीयों के लिए अपने दरवाजे खोल सकते हैं. लिस्ट में वियतनाम जल्द शामिल हो सकता है. अभी जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड जैसे देशों के नागरिक बिना वीजा के वियतनाम में प्रवेश कर सकते हैं.


इन देशों में भारतीयों के लिए वीजा फ्री या वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा
अल्बानिया, बारबाडोस, बोलीविया, बोत्सवाना, बुरुंडी, भूटान, ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह, कंबोडिया, केप वर्डे द्वीप समूह, कोमोरो द्वीप समूह, कुक द्वीप समूह, डोमिनिका, अल साल्वाडोर, इथियोपिया, फिजी, गैबॉन, गिनी-बिसाऊ, ग्रेनेडा,इंडोनेशिया, ईरान , जॉर्डन, जमैका और हैती में भारतीयों यह सुविधा दी जाती है.


इसके अलावा कजाकिस्तान, लाओस, मेडागास्कर, मालदीव, मार्शल द्वीप, मॉरिटानिया, मकाओ (एसएआर चीन), माइक्रोनेशिया, मॉरीशस, मोंटसेराट, मोजाम्बिक, म्यांमार, नेपाल, नीयू, ओमान, पलाऊ द्वीप, कतर, रवांडा, समोआ, सेशेल्स , सिएरा लियोन, सेनेगल, सोमालिया, सेंट लूसिया, श्रीलंका, सेंट किट्स और नेविस, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, तंजानिया, तिमोर-लेस्ते, थाईलैंड, टोगो, तुवालु, त्रिनिदाद और टोबैगो, ट्यूनीशिया, युगांडा, वानुअतु, जिम्बाब्वे भी भारतीयों को यह सुविधा देते हैं.


ये भी पढ़ें: अरब सागर में माल्टा का समुद्री जहाज हुआ हाइजैक, भारतीय नौसेना मदद के लिए आगे आई