Vietnam President Resigns: वियतनाम की राजनीति में बीते कई दिनों से तात्कालीन राष्ट्रपति गुयेन जुआन फुक (Nguyen Xuan Phuc) को अपदस्थ करने की पटकथा के बीच उन्होंने मंगलवार (17 जनवरी) को इस्तीफा दे दिया. वियतनाम की समाचार एजेंसी के मुताबिक उन्होंने यह इस्तीफा वियतनाम की सत्तारूढ़ पार्टी की केंद्रीय कमेटी की बैठक से पहले दिया, सूत्रों के मुताबिक उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया गया है. 


वियतनाम की समाचार एजेंसियों के मुताबिक फुक पर अपने मंत्रियों के जरिए गैर-कानूनी काम कराने के आरोप लगने के बाद उनके मंत्रीमंडल के कई मंत्रियों और जिम्मेदार अधिकारियों को इस्तीफा देना पड़ा. उनके इस्तीफे के बाद पार्टी के अंदर ही उनको अपदस्थ किए जाने की आवाजें उठने लगीं, जिसके बाद उन्होंने अपने इस्तीफा की घोषणा कर दी.


समाचार एजेंसियों के मुताबिक अपने इस्तीफे के साथ ही उन्होंने अपने रिटायरमेंट का भी ऐलान किया है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनपर लगे आरोपों की प्रकृति के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है. 


समझता हूं देश के प्रति जिम्मेदारी
फुक ने अपनी पार्टी की केंद्रीय समिति को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि वह अपने देश की पार्टी और लोगों के देश के लोगों के प्रति जिम्मेदारी को समझते हैं. इसी जिम्मेदारी के पालन के लिए वह अपनी पार्टी की केंद्रीय समिति को अपना इस्तीफा दे रहे है. 


वियतनाम (Vietnam) के प्रशासनिक ढ़ांचे पर नजर डालें तो यहां पर किसी भी नेता को सर्वोपरि अधिकार नहीं दिए गए हैं, फिर भी ऐसा माना जाता है कि वियतनाम में सबसे मजबूत और ताकतवर नेता वहां की पार्टी के सेक्रेटरी ही हैं. उनके बाद देश के राष्ट्रपति (President), फिर प्रधानमंत्री (Prime Minister) और फिर वियतनाम की संसद के स्पीकर (Parliament Speaker) को सत्ता के शक्तिशाली लोगों के क्रम में रखा जा सकता है.


Pakistan: पाकिस्तान चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, इस वजह से 271 सांसदों को किया निलंबित