Taliban New Rules : अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से महिलाओं को लेकर आये दिन नए-नए नियम कानून लागू किये जा रहे हैं. महिलाओं को स्कूल-कॉलेज जाने पर पाबंदी लगा दी गयी है, सार्वजनिक स्थानों पर बिना नकाब के निकलने पर मनाही है. अब इसी कड़ी में नया फरमान जारी हुआ है, जिसके बाद राजधानी काबुल में महिलाओं के कपड़े की दुकानों में पुतलों के चेहरे ढक दिए गए हैं, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहीं हैं. 


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो तालिबान ने अगस्त 2021 में सत्ता में वापसी के बाद सभी दुकानों से पुतले हटाने या उनके सिर अलग कर दिए जाने का फरमान जारी हुआ था. इस आदेश के पीछे तर्क दिया गया था कि यह इस्लाम के खिलाफ है. 


यह तालिबानी फरमान जारी किये जाने के बाद कुछ दुकानदारों ने इसका पालन किया, लेकिन कुछ ने इसका विरोध किया. विरोध बढ़ता देख तालिबान को अपने आदेश में बदलाव करना पड़ा, जिसके बाद दुकानदारों को पुतलों के चेहरे ढंकने की इजाजत दी गई. अब दुकानदार पुतलों के चेहरे को ढंकने के लिए अलग-अलग तरीके इजात कर रहे हैं. जिसकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. साथ ही तालिबान के महिला विरोधी सोच की आलोचना हो रही है. 


दुकानदारों ने किया अनूठा प्रयोग 


राजधानी की लेसी मरियम स्ट्रीट पर स्थित कई दुकानों पर पुतलों को अनूठे नकाबों से ढका गया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पुतलों को अलग अलग प्रकार के मुखौटे पहनाए गए हैं. इनमें कुछ पुतले इन मुखौटों के कारण बड़े ही अजीबोगरीब लग रहे हैं. इनमें से कुछ आकर्षण का केंद्र भी बने हुए हैं. 


महिलाओं को लेकर हैं कड़े नियम 


इससे पहले अफगानिस्तान में तालिबानी शासन ने लड़कियों के प्राइवेट और पब्लिक यूनिवर्सिटीज में पढ़ने पर रोक लगा दी.  इसके साथ ही महिलाओं को सार्वजनिक रूप से सिर से पैर तक ढंकने के आदेश दिए गए. साथ ही महिलाओं के पार्क और जिम में जाने पर भी पाबंदी लगाई गई है. 


ये भी पढ़ें: Ateshgah Baku Fire Temple: भारत से हजारों किलोमीटर दूर अजरबैजान का एक मंदिर आतिशगाह जहां सदियों से जल रही है आग...